Twitter
Advertisement

इन गंभीर बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं Dark Circles, अनदेखा करना पड़ सकता है भारी

Dark Circles Causes: आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल की समस्या इन बीमारियों के कारण भी हो सकती है, ऐसे में इन्हें भूलकर भी नजरअंदाज न करें...

Latest News
इन गंभीर बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं Dark Circles, अनदेखा करना पड़ सकता है भारी

डार्क सर्कल होने के कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अक्सर नींद की कमी, थकान और स्क्रीन पर बहुत अधिक समय बिताने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल (Dark Circles Causes) की समस्या होने लगती है. इससे चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है. ऐसे में लोग आंखों के नीचे हुए डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के नुस्खे (Dark Circles Remedy) आजमाते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की (Dark Circles Symptoms) ओर भी इशारा करते हैं. इसलिए ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य जांच कराना जरूरी है. आइए जानते हैं इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं.

डायबिटीज के कारण

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर के अलावा स्किन पर भी इसके संकेत देखने को मिलते हैं, इनमें डार्क सर्कल, स्किन का ढीलापन और आंखों में सूजन की समस्या शामिल है. बता दें कि ये सभी चीजें इस ओर इशारा करती हैं कि आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई है. 


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


एनीमिया के कारण 

इसके अलावा शरीर में आयरन की कमी से भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो सकती है और इसे एनीमिया का पहला लक्षण भी माना जाता है. दरअसल आयरन की कमी से शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है और इसकी वजह से डार्क सर्कल्स और झुर्रियां की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

न्यूट्रिशन में कमी के कारण 

आयरन की कमी के अलावा विटामिन A,C, K, और E की कमी के कारण भी आपको डार्क सर्कल्स की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आप डॉक्‍टर की सलाह पर सप्‍लीमेंट भी ले सकते हैं और डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं, जिनसे इन विटामिन की कमी को दूर किया जा सके. 


यह भी पढे़ं: Cardiophobia क्या होता है? जिसमें व्यक्ति को सताने लगता है Heart Attack का डर, जानें लक्षण और इलाज


हार्मोन्स में बदलाव के कारण 

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हार्मोनल बदलाव की वजह से भी स्किन और शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं, इनमें डार्क सर्कल्स की समस्या भी एक है. ऐसे में इनपर खास ध्यान देने की जरूरत है. खासतौर से महिलाएं ऐसी स्थिति में जांच जरूर करवाएं. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement