Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है Lyme Disease? जानें शरीर के लाल चकत्ते और खुजली कब बन जाती है जानलेवा

What Is Lyme Disease: शरीर पर लाल रैशेज, चकत्ते, खुजली की समस्या इस गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं, इस स्थिति में तुरंत जांच कराना बेहद जरूरी है.

Latest News
क्या है Lyme Disease? जानें शरीर के लाल चकत्ते और खुजली कब बन जाती है जानलेवा

Lyme Disease

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश के चलते मच्छर जनित रोग डेंगू (Dengue) बुखार, मलेरिया और जीका वायरस का खतरा काफी तेजी से बढ़ा है. वहीं दूसरी तरफ लाइम डिजीज (Lyme Disease) भी लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लाइम डिजीज (Ticks Cause Lyme Disease) हरी घास और जंगल पेड़-पौधे में पाए जाने वाले टिक्स के काटने के कारण होती है.

चिंता की बात यह है कि इसके शुरुआत आपको भले ही मच्छर काटने जैसा लगे लेकिन यह एक समय के बाद गंभीर हो सकती है. इतना ही नहीं मामूली सी दिखने वाली यह बीमारी गंभीर आर्थराइटिस  (Arthritis) का रूप ले सकती है.   

Lyme Disease क्या है?
बता दें कि लाइम रोग बोरेलिया बर्गडोरफेरी के कारण होने वाला एक जीवाणु संक्रमण है और यह संक्रमित टिक के काटने से इंसानों में फैलता है. यह मकड़ी जैसे दिखने वाले अरचिन्ड टीक के कारण होती है, जिसके काटते ही शरीर पर लाल चकत्ते हो जाते हैं उसमें लिक्विड जैसा भर जाता है, इससे सूजन आ जाती है. इतना ही नहीं यह ब्लड सर्कुलेशन तक को प्रभावित कर सकता है. 


यह भी पढ़ें: नसों में जमी गंदगी को बाहर निकाल देंगी ये 5 देसी चीजें, Cholesterol के मरीज डाइट में करें शामिल


क्या दिखते हैं इसके शुरुआती लक्षण?
इस स्थिति में लाल रैशेज, चकत्ते, खुजली के अलावा आर्थराइटिस, कॉग्निटिव समस्याएं, क्रोनिक थकान और नींद की समस्या भी हो सकती है. 

फर्स्ट स्टेज
इस बीमारी के फर्स्ट स्टेज में थकान, बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में अकड़न और लिम्फ नोड्स सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में अगर इसका वक्त रहते इलाज न किया जाए तो यह बीमारी गंभीर रूप ले सकती है.


यह भी पढ़ें: Uric Acid नहीं बढ़ने देंगे किचन में रखे ये 4 मसाले, गठिया-जोड़ों के दर्द से तुरंत मिलेगी राहत


इस स्थिति में गर्दन में दर्द, शरीर के विभिन्न हिस्सों में चकत्ते हो सकते हैं. इसके अलावा टिशुज और जॉइंट्स में गड़बड़ी हो सकती है.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement