Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Gain Diet: गजब की है ये डाइट, इसे अपनाएंगे तो दुबले-पतले शरीर में आ जाएगी जान, मसल्स होंगे स्ट्रॉन्ग

Weight Gain TIps: अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट और लाइफस्टाइल में ये बदलाव जरूर करें, आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
Weight Gain Diet: गजब की है ये डाइट, इसे अपनाएंगे तो दुबले-पतले शरीर में आ जाएगी जान, मसल्स होंगे स्ट्रॉन्ग

वजन बढ़ाने के लिए डाइट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल खराब जीवनशैली (Lifestyle) और गड़बड़ खानपान के कारण लोग बढ़ते वजन (Obesity) की समस्या से परेशान हैं. लेकिन, कई लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबले-पतले (Weight Loss) शरीर और अपनी शारीरिक बनावट के कारण परेशान रहते हैं. आमतौर पर लोगों को लगता है कि वजन बढ़ाना (Weight Gain) आसान होता है. लेकिन, ऐसा नहीं है जितने प्रयास वजन घटाने में लगते हैं उतना ही समर्पण और मेहनत वेट गेन यानि वजन बढ़ाने के लिए भी लगता है.

वजन बढ़ाने में समय और मेहनत दोनों लगते हैं. ऐसे में इसपर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है. अगर आप भी दुबले-पतले शरीर और कम वजन (Weight Gain TIps) की समस्या से परेशान हैं तो ये हेल्दी डाइट (Healthy Diet) जरूर अपनाएं. इससे आपको वेट गेन करने में मदद मिलेगी... 

लाइफस्टाइल पर देना होगा ध्यान 

बता दें कि वजन बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले लाइफस्टाइल पर ध्यान देना होगा, इसके लिए खाने का कोई निश्चित समय होना चाहिए और खाने में कैलोरी की भी मात्रा पर्याप्त होनी चाहिए. आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए आपको खाने में कौन सी चीजें शामिल करनी होंगी.


यह भी पढ़ें Heat Cramps क्या है? शरीर में इन अंगों में होने लगे अकड़न और ऐंठन तो न करें अनदेखा


 

वजन बढ़ाने के लिए लें ये डाइट
 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वजन बढ़ाने के लिए कम से कम तीन बार खाना खाएं, इसके अलावा जिन लोगों को जल्दी परिणाम चाहिए वह पांच बार खाना खाएं. इसके लिए  सुबह नाश्ते में 3 अंडे का ऑमलेट, 2 -3 रोटी, आलू और चॉकलेट शामिल करें. दोपहर में रोटी, सब्जी, दाल चावल के साथ 2 केले और सलाद का सेवन करें. वहीं रात में उबले हुए आलू और कटोरा भर सब्जी, रोटी और चावल का सेवन करें. 

इन चीजों को डाइट में करें शामिल

बता दें कि नाश्ते में केले के साथ दूध पीने से वजन तेजी से बढ़ता है. वजन बढ़ाने के लिए ब्रेड पर पीनट बटर लगाकर खाएं और फल और सब्जियों को डाइट का हिस्सा बनाएं. बता दें कि आम भी वजन बढाता हैं और इसे दूध के साथ लेने पर जल्दी वजन बढ़ता है. इसके अलावा खाने में अंडा, पनीर, आलू, चावल, सोयाबीन, दूध, दही जैसी चीजों को शामिल करें. इनसे आपको जल्दी वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. 


यह भी पढ़ें:  स्किन पर कहीं आपको तो नहीं दिख रहे हैं ये लक्षण? लिवर हो सकता है खराब, तुरंत करें चेक


ये चीजें भी हैं फायदेमंद 

इसके अलावा एक गिलास दूध को गर्म करें और इसमें 2 चम्मच अश्वगंधा का पाउडर और 1 चम्मच घी मिलाकर दिन में 2 बार पिएं. एक महीने तक अगर आप इसका सेवन करेंगें तो आपका वजन बढ़ने लगेगा और आप शरीर में अंतर महसूस कर पाएंगे. वहीं रोज रात को अंजीर भिगोकर अगले दिन इन्हें दो बार खाने से वजन में अच्छा बदलाव दिखाई देने लगेगा.

इसके अलावा एक महीने तक  रोज लगभग 1 चौथाई कप मुनक्के खाना वजन बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. साथ ही रात पानी में रखकर खाने से भी आपको फायदा मिलेगा. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि शारीरिक कसरत करते रहें, जिससे खूब भूख लगेगी और ज्यादा खाना खा पाएंगे.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement