Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Smell in Urine: यूरिन से आ रही है गंदी बदबू ? तो इसके पीछे ये 7 वजहें हो सकती हैं जिम्मेदार

क्या आपको अपने यूरिन से गंदी बदबू (Bad Smeel In Urine) आती है? अगर ऐसा होने के पीछे कोई कारण समझ नहीं आ रहा तो इसे नजरंदाज बिलकुल न करें.

Latest News
Smell in Urine: यूरिन से आ रही है गंदी बदबू ? तो इसके पीछे ये 7 वजहें हो सकती हैं जिम्मेदार

Smell in Urine  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Reason for urine smell: कई बार कुछ विटामिन या दवा खाने से पेशाब में बदबू आती है लेकिन बिना किसी कारण के यूरिन से बदबू आना सामान्य बात नहीं है. इसके पीछे 7 कारण हो सकते हैं. आपका पेशाब आपकी जीवनशैली और आपकी आदतों के बारे में बहुत कुछ कहता है. हालांकि यह आपको अजीब लगता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका स्वास्थ्य आपके यूरिन के रंग और गंध से निर्धारित किया जा सकता है?

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि जब पेशाब की दो बूंदें बता सकती हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं, तो इससे अधिक प्रमाण की क्या आवश्यकता है. इसलिए जब आप ठीक से पेशाब नहीं कर रहे हैं, तो यह संकेत है कि आपके स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ है. इन संकेतों को समझने से किसी भी गंभीर स्थिति से बचा जा सकता है.

दर्द निवारक दवाओं से भारत में 7% लोगों की किडनी फेल हो जाती है, एम्स की रिपोर्ट चौंकाने वाली है
 
पेशाब से बदबू आने की वजह क्या हो सकती है

1-विटामिन की खुराक, विशेष रूप से विटामिन बी, मूत्र की गंध का कारण बन सकती है. ये सप्लीमेंट्स इसका रंग भी बदल सकते हैं.
 
2-पेशाब में बदबू आने का एक बड़ा कारण डायबिटीज भी हो सकता है. यदि आपको डायबिटीज है, तो इससे आपका शुगर स्तर बढ़ सकता है और आपके यूरिन से मीठी गंध आ सकती है. इस गंध को डायबिटीज के शुरुआती संकेत के रूप में भी देखा जा सकता है.
 
3-जब आप गर्भवती होती हैं तो आपके शरीर में हार्मोन बहुत तेजी से बदल रहे होते हैं. यही कारण है कि आपके पेशाब से बदबू आती है. इसमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन होता है जो पेशाब से बदबू आने का कारण बनता है. मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है. गर्भावस्था के दौरान एक महिला की सूंघने की क्षमता बढ़ जाती है, खासकर पहली तिमाही में. इससे उनके लिए यह पहचानना आसान हो जाता है कि उनके पेशाब से बदबू आ रही है या नहीं.

अगर नहीं बदली ये आदतें तो नसों में ठूंस-ठूंस कर भर जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल 
 
4-मूत्राशय को प्रभावित करने वाली कोई भी समस्या आपके मूत्र की गंध को प्रभावित कर सकती है, भले ही आपको गुर्दे में पथरी हो, आपके मूत्र से दुर्गंध आने लगती है.
 
5- मेपल सिरप और पैनल केटोनुरिया, या पीकेयू, दो आनुवंशिक विकार हैं जो बचपन में दिखाई देते हैं और जीवन भर रहते हैं. इन दोनों ही स्थितियों में लोग अक्सर दुर्गंधयुक्त पेशाब की शिकायत करते हैं.

6- कई बार यूरिन इंफेक्शन होने पर भी यूरिन से बेहद अजीब सी स्मेल आने लगती है.

7- पीलिया होने या लिवर में इंफेक्शन होने पर भी कई बार यूरिन से गंदी स्मेल आती है.
 
अगर आपको भी इन दिनों ऐसा महसूस हो रहा है कि आपके पेशाब से तेज गंध या कोई अन्य गंध आ रही है तो आपको इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपको पेशाब की गंध में बदलाव नजर आए तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. आपके लिवर में कुछ खराबी होने की भी संभावना है
 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement