Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Penile Melanosis : पेनिस की स्किन में दिखते हैं डार्क धब्बे तो हो जाएं सावधान, कैंसर का हो सकता है खतरा

Penile melanosis क्या है और कैसे इससे पेनिस कैंसर का खतरा बढ़ता है, जानिए इसके लक्षण और स्किन में होने वाले बदलाव

Penile Melanosis : पेनिस की स्किन में दिखते हैं डार्क धब्बे तो हो जाएं सावधान, कैंसर का हो सकता है खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : Penile Melanosis in Hindi- पीनायल मेलेनोमा एक ऐसी बीमारी है जो पुरुषों के पेनिस में होती है, इसमें पेनिस के ऊपरी हिस्से की स्किन का रंग डार्क हो जाता है, ये पैचेज डार्क ब्राउन रंग का हो जाता है. जो आगे चलकर कैंसर की बीमारी का घर भी बन जाता है.यह एक ऐसी कंडिशन है जो पेनिस की त्वचा को प्रभावित करती है और इसका आकार धीरे धीरे बढ़ता है.  

पीनाइल मेलेनोसिस (Penile Melanosis)

पीनाइल मेलेनोसिस पीनस (पेनिस) की स्किन पर होने वाले ब्राउन और डार्क ब्राउन कलर के धब्बे होते हैं. ये धब्बे बड़े होते जाते हैं, मेलेनिन स्किन के मुख्य पिगमेंट्स में से एक है और इन लोगों में मेलेनिन अधिक होता है उनकी स्किन टोन डार्क होती है. इसमें कई तरह पिगमेंट कंपाउंड होते हैं, जैसे लिपोफ्यूसिन (Lipofuscin)फेरस सल्फेट (Ferrous sulfate) हेमोसिडेरिन (Hemosiderin). इन सभी पिगमेंट कंपाउंड के बिल्ड अप से स्किन के कलर में बदलाव नोटिस किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- पुरुषों में थाइरॉयड बढ़ने से दिखते हैं ये लक्षण, इस बीमारी का है संकेत

पीनाइल मेलेनोसिस के कारण क्या हैं? (Penile Melanosis Causes)

यह स्किन के अंदर पिगमेंट सेल्स के विकास की वजह से होता है.दरअसल, पेनिस में एक तरह का लिम्फ होता है जो बढ़ता जाता है, कई बार इसके आकार के बढ़ने से इसमें खून भी आने लगता है. यह लिंग को प्रभावित करने के बजाय लिंग में एक पैच के रूप में दिखाई देती है. इसके कोई अन्य लक्षण नहीं होते हैं लेकिन, इसके कारण लिंग पर काले रंग के पैच हो सकते हैं. ऐसा भी माना गया है कि यह स्थिति संक्रामक नहीं होती और ना ही यह एक व्यक्ति से दूसरे में पास होती है. कुछ लोग स्पॉट्स को हटाने के लिए कॉस्मेटिक प्रक्रिया का प्रयोग करते हैं

यह भी पढ़ें- लिंग में छोटी सी गांठ बन जाती है कैंसर का कारण, जानें लक्षण और इलाज

इलाज (Treatment)

इसके लिए आप कई तरह की थैरेपी अपना सकते हैं. हालांकि पीनाइल मेलेनोमा काफी दुर्लभ है, पीनाइल मेलेनोमा पीनाइल मेलेनोसिस के समान त्वचा के गहरे धब्बे का कारण हो सकता है. कई बार डॉक्टर को कैंसर का खतरा नजर आता है इसलिए वे इसकी पुष्टि करने के लिए बायोप्सी भी करते हैं. एक व्यक्ति स्थिति की निगरानी के लिए निर्धारित अंतराल पर त्वचा विशेषज्ञ से मिल सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि मेलेनोमा के कोई लक्षण नहीं हैं. इस बीच वह दवाओं से इसका इलाज कर सकता है. कई बार सर्जरी से इस रिमूव किया जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement