Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Food Combinations: दूध के साथ ये 5 चीजें खाना सेहत के लिए है जहर, हो सकते हैं गंभीर नुकसान

What To Avoid With Milk: दूध पीने के बाद कई चीजों को खाने और पीने से बचना चाहिए, वरना यह आपको गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है.

Latest News
Worst Food Combinations: दूध के साथ ये 5 चीजें खाना सेहत के लिए है जहर, हो सकते हैं गंभीर नुकसान

दूध के साथ क्या न खाएं? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दूध (Milk) में कई तरह के पोषक तत्व जैसे सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए (Milk Nutrition) जाते हैं, जो शरीर को हेल्दी और फिट रखने में मदद (Milk Benefits) करते हैं. इसलिए रोज एक गिलास दूध पीने की सलाह दी जाती है. इससे  शरीर की हड्डियां (Milk For Bones) मजबूत होती हैं और पाचन-तंत्र भी दुरुस्त रहता है. 

लेकिन, आपको बता दें कि दूध पीने के बाद कई चीजों को खाने और पीने से बचना चाहिए, वरना यह आपको गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनका सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए... 

खट्टे फल
दूध के साथ नींबू, संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन नुकसादेह हो सकता है. इससे आपका पेट खराब हो सकता है और उल्टी, दस्त जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल दूध को पचने में समय लगता है, ऐसे में खट्टे फलों को खाने से पेट दर्द या उल्टी हो सकती है. इसलिए दोनों को खाने के बीच कम से कम 2 घंटे का गैप जरूर रखें. 


य़ह भी पढ़ें:  Acid Reflux से बचना है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी सीने में जलन और पेट दर्द की समस्या


मछली
अक्सर कई लोगों को अपने कहते हुए सुना होगा की मछली खाने का बाद या उससे पहले दूध नहीं पीना चाहिए. दरअसल, मछली और दूध दोनों ही प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ऐसे में ए इन्हें साथ खाने से पाचन बिगड़ सकता है और आपको उल्टी, दस्त और स्किन से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. 

दही
दूध और दही का सेवन भी एक साथ करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है, इन दोनों चीजों का कभी भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए. बता दें कि दही और दूध साथ में खाने से भी आपको पाचन से जुड़ी परेशानियां हो सकती है. इसके कारण पेट में दर्द, उल्टी और दस्त की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

केला
आमतौर पर दूध और केला साथ में बेस्ट कॉम्बिनेशन माना जाता है, हालांकि कुछ लोगों के लिए यह फायदेमंद नहीं होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जिन लोगों को पाचन से जुड़ी परेशानियां, जैसे- गैस या ब्लोटिंग की समस्या है उन लोगों को दूध और केले का एकसाथ सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इन्हें पचाने में काफी समय लगता है.

गुड़
वहीं कई लोग दूध के साथ गुड का सेवन भी करते हैं. लेकिन आयुर्वेद में इस कॉम्बिनेशन को वर्जित बताया जाता है. दरअसल इसे साथ खाने से भी पेट खराब हो सकता है और आपको अन्य कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं तो पहले किसी डायटीशियन से सलाह लें और इसके बाद ही इसे डाइट में शामिल करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement