Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Diet: सफेद नहीं, डाइट में शामिल करें ये 3 तरह के चावल, सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे

Healthy Rice: आप सफेद चावल की जगह इन 3 तरह के चावल को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. ये आपके लिए हेल्दी ऑप्शन साबित होंगे. इनके सेवन से कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलेगा...

Latest News
Healthy Diet: सफेद नहीं, डाइट में शामिल करें ये 3 तरह के चावल, सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे

White Rice 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

कई लोगों का बिना चावल (Rice) के पेट नहीं भरता है. इसलिए ज्यादातर लोग अपनी डाइट में चावल जरूर शामिल करते हैं. आमतौर पर खाने में लोग सफेद चावल (White Rice) का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं. लेकिन, सफेद चावल का ज्यादा सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदेह माना जाता है. ऐसे में अगर आपका भी चावल के बिना पेट नहीं भरता है तो आप सफेद चावल की जगह इन 3 (Healthy Rice Variety) तरह के चावल को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. ये आपके लिए हेल्दी ऑप्शन साबित होंगे. इन 3 तरह के चावल का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इनके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. 


ब्राउन राइस करें डाइट में शामिल
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्राउन राइस सफेद चावल की तुलना में सेहत के लिए अधिक फायदेमंद और पौष्टिक माने जाते हैं. बता दें कि इसमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है, जो खराब पाचन को ठीक करने में मदद करता है. इतना  ही नहीं इससे पेट ज्यादा समय तक भरा हुआ महसूस होता है. बता दें कि ब्राउन राइस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को हानिकारक तत्वों से बचाते हैं. 


यह भी पढ़ें: World Heart Day 2024: कितना हेल्दी है आपका दिल? इन आसान टेस्ट से घर पर ही चल जाएगा पता


लाल चावल है फायदेमंद 
आप लाल चावल के फायदों के बारे में तो जानते ही होंगे, यह हड्डियों के लिए किसी रामबाण दवा से कम नहीं है. रोजाना इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और बढ़ते वजन को भी कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक लाल चावल में सेलेनियम होता है, जो थायराइड हॉर्मोन के उत्पादन में काफी ज्यादा मदद करता है. 


यह भी पढ़ें: ये लक्षण बताते हैं Heart में हो गई है Blockage, नसों में जम चुका है प्लाक, न करें इग्नोर 


सेहत के लिए वरदान हैं काले चावल
काले चावल के फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, बता दें कि इसमें विटामिन ए, ई, अमीनो एसिड, राइबोफ़्लेविन, कैल्शियम, फ़ॉस्फ़ोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज़, ज़िंक, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आप इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement