Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Women's Health: महिलाओं के लिए वरदान हैं ये भूरा बीज, ये 8 दिक्कतें कभी नहीं करेंगी परेशान

Best Seeds For Women: महिलाओं के लिए एक बीज ऐसा है जिसे खाने से उनके संपूर्ण सेहत को फायदा मिलेगा. ये बीज कई बीमारियों की दवा भी है.

Latest News
Women's Health: महिलाओं के लिए वरदान हैं ये भूरा बीज, ये 8 दिक्कतें कभी नहीं करेंगी परेशान

महिलाओं के लिए कौन सा बीज है बेस्ट?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अलसी के बीज पाचन में सुधार, हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज से लेकर कैंसर तक के जोखिम को कम करता है. अगर महिलाएं रोज इस बीज को खाना शुरू कर दें तो उनके शरीर की कई दिक्कतें दूर हो सकती हैं. 

अलसी के बीज आमतौर पर भूरे या पीले रंग के होते हैं. इन्हें साबुत, पीसे/पिसे हुए या भुने हुए रूप में खाया जा  सकता है. फ्लैक्ससीड में आहारीय फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जिसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड भी शामिल है. फ्लैक्ससीड में लिग्नान नामक फाइटोएस्ट्रोजेन भी होते हैं, जो एस्ट्रोजन हार्मोन के समान होते हैं. 

फ्लैक्ससीड का उपयोग कब्ज , डायबिटीज, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मोटापे और ल्यूपस वाले लोगों में गुर्दे की सूजन के लिए किया जाता है . तो चलिए जानें महिलाओं में अलसी के बीज खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं. 

1-अलसी के बीज महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. मासिक धर्म की समस्या या मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. ऐसे में अलसी के बीज फायदेमंद होते हैं. 

2-महिलाओं को स्लॉथ सीड्स का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण होते हैं. जो शरीर से गंदगी को बाहर खींचते हैं. इससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. 

3-अलसी के बीज हार्मोनल संतुलन में मदद करते हैं. इसलिए जिन लोगों को अनियमित पीरियड्स की समस्या है उन्हें आलस्य के बीजों का सेवन करना चाहिए

 4- अलसी के बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. हर महिला घने और चमकदार बाल चाहती है. इसके लिए बालों में आलसी तेल लगाएं. यह तेल विटामिन ई से भरपूर होता है. यह सेहत के साथ बालों को पोषण भी देता है. 
  
6-कई महिलाओं को पेट संबंधी शिकायत का अनुभव होता है. ऐसे में आलस्य के बीजों को पानी में भिगोकर सेवन करना चाहिए. बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी को पीने से पेट की शिकायतें दूर हो जाती हैं.   
  
7-वजन घटाने के लिए अलसी के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं. अलसी के बीज ओमेगा वसा और फाइबर का उच्च स्रोत हैं. यह वजन नियंत्रित करने में मदद करता है.   
  
8-अलसी के बीज का सेवन करने से हृदय रोग से बचाव होता है. आलस्य के बीजों का चूर्ण बनाकर पानी में डाल दें और इस पानी को पी लें. रोजाना सुबह अलसी का पानी पीना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement