Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर में इन Vitamin की कमी से कमजोर होने लगती हैं दिल की नसें, बढ़ता है Heart Disease का खतरा

Vitamin For Heart Health: शरीर में कुछ विटामिनों की कमी हार्ट को कमजोर करने का काम करती हैं, जिसे भूलकर भी अनदेखा नहीं करना चाहिए... आइए जानते हैं ये विटामिन कौन-कौन से हैं... 

Latest News
शरीर में इन Vitamin की कमी से कमजोर होने लगती हैं दिल की नसें, बढ़ता है Heart Disease का खतरा

Vitamin For Heart Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

शरीर को ठीक तरह से कम करने के लिए कई तरह की विटामिन (Vitamin) की भी जरूरत पड़ती है. इनमें कई सारे विटामिन हैं जैसे कि विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B, विटामिन K, विटामिन D आदि. अगर शरीर में इनमें से किसी भी एक विटामिन (Vitamin Deficiency) की कमी हो जाए तो व्यक्ति को कई सारी गंभीर समस्याओं का सामना (Vitamin For Heart Health) करना पड़ सकता है. हाल ही में हुई कुछ स्टडी बताती हैं कि शरीर में कुछ विटामिनों की कमी हार्ट (Heart Health) को कमजोर करने का काम करती हैं. आइए जानते हैं ये विटामिन कौन-कौन से हैं... 

कौन से विटामिन हैं हार्ट के लिए जरूरी 
विटामिन शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व हैं, जो शारीरिक क्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने में मददगार होते हैं. बता दें कि इनमें से कुछ विटामिन हार्ट हेल्थ के लिए विशेष रूप से जरूरी माने जाते हैं, जिसमें विटामिन डी, विटामिन बी12, और फोलेट यानी विटामिन बी9  शामिल हैं. 


यह भी पढ़ें: कंट्रोल में रखना है Blood Pressure तो रोज सुबह करें ये 4 काम, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां


 

विटामिन D
विटामिन डी हड्डियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है और यह हार्ट के हेल्थ पर भी प्रभाव डालता है. शरीर में इसकी कमी होने पर हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक विटामिन D की कमी से हार्ट डिजीज का जोखिम 30% तक बढ़ जाता है.

विटामिन बी12 
यह विटामिन मुख्य रूप से मांस और डेयरी फूड्स में पाया जाता है और इसकी कमी से एनीमिया और नर्वस सिस्टम में प्रॉब्लम होने लगती है. इतना ही नहीं शरीर में विटामिन बी12 का लेवल लंबे समय तक कम रहे तो इससे होमोसिस्टीन (एक तरह का एमिनो एसिड) का लेवल बढ़ने लगता है, जो हार्ट से जुड़ी बीमारियों का कारण बनता है. 


Diabetes से खराब पाचन तक, इन बीमारियों का रामबाण इलाज है करी पत्ती का पानी, ऐसे करें सेवन


 

फोलेट या विटामिन बी9
इसके अलावा फोलेट जिसे विटामिन बी9 भी कहा जाता है भी हार्ट के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. यह हरी पत्तेदार सब्जियों और फलियों में पाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर में इसकी कमी से भी खून गाढ़ा होने लगता है और इसके कारण स्ट्रोक, हार्ट डिजीज, हार्ट अटैक होने का रिस्क बढ़ जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement