Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pneumonia Diet: निमोनिया से जल्दी रिकवरी के लिए खाएं ये 5 चीजें, डायट में जरूर करें शामिल

Pneumonia Outbreak: निमोनिया का गंभीर चरण बीत जाने के बाद डाइट में कुछ चीजों को शामिल करने से इस गंभीर बीमारी से तेजी से रिकवरी होती है.

Pneumonia Diet: निमोनिया से जल्दी रिकवरी के लिए खाएं ये 5 चीजें, डायट में जरूर करें शामिल

निमोनिया से जल्दी रिकवरी के लिए खाएं ये 5 चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पिछले कुछ दिनों में चीन समेत दुनिया के कई हिस्सों में निमोनियां के मामलों में (Pneumonia Outbreak) अचानक से वृद्धि हुई है और यह ज्यादातर बच्चों को प्रभावित कर रही है. बता दें कि निमोनिया फेफड़ों का एक संक्रमण है और ये फेफड़े के वायु थैली में सूजन का कारण बनता है. इतना ही नहीं गंभीर मामलों में इसकी वजह से फेफड़े मवाद या तरल पदार्थ से भर सकते हैं, जिससे मरीज की मृत्यु भी हो (Speedy Recovery From Pneumonia) सकती है. निमोनियां एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसका कोई घरेलू उपचार नहीं है. ऐसी स्थिति में तुरंत डाॅक्टर की सलाह लेना जरूरी है. हालांकि एक बार बीमारी का गंभीर चरण बीत जाने के बाद आप डाइट में कुछ (Pneumonia Diet) चीजों को शामिल कर इससे तेजी से रिकवरी कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में...

जल्दी रिकवरी के लिए खाएं ये फूड्स

संतरे का करें सेवन

बता दें कि संतरे को विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. दरअसल विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. क्योंकि निमोनिया एक संक्रमण है इसलिए शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत करना महत्वपूर्ण है. ऐसे में संतरे का जूस या संतरा खाने से निमोनिया से जल्दी रिकवरी में मदद मिलती है.

Fruits For Skin:सर्दियों में पाना चाहते हैं चमकदार और सॉफ्ट स्किन तो खाना शुरू कर दें ये 5 फ्रूट्स, बिना क्रीम लगाएं ग्लो करेगा Face

साबुत अनाज खाएं

साबुत अनाज फाइबर का एक अच्छा सोर्स है और फाइबर पाचन में मदद करता है व शरीर को हाइड्रेट रखता है. बता दें कि निमोनिया के दौरान शरीर को पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है. ऐसे में साबुत अनाज का सेवन करने से निमोनिया से जल्दी रिकवरी में मदद मिल सकती है.

गर्म पानी और तरल पदार्थ पिएं

इसके अलावा गर्म पानी और तरल पदार्थ शरीर को हाइड्रेट रखते हैं और फेफड़ों को साफ करने में मदद करते हैं. वहीं निमोनिया के दौरान शरीर से बहुत अधिक तरल पदार्थ निकल जाते हैं, इसलिए ऐसी स्थिति में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है. ऐसे में पानी, जूस, दूध, सूप और नारियल पानी जैसे तरल पदार्थों का सेवन करें.

शहद

शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये निमोनिया के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. आप शहद की चाय या दूध में शहद मिलाकर पी सकते हैं.

Planet Saturn: कुंडली में शनिदेव है मेहरबान तो कर लें ये 6 कारोबार, रातों रात भर जाएगी तिजोरी

अदरक

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं और ये निमोनिया के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए अदरक की चाय या अदरक के टुकड़ों को पानी में उबालकर पी सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement