Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bleeding Tongue: जीभ से खून निकलना किस बीमारी का है संकेत? जानें क्या है इससे बचाव का आसान तरीका

आज हम आपको ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में (Oral Health) बता रहे हैं, जिसकी वजह से जीभ से खून आने की समस्या हो सकती है...

Latest News
Bleeding Tongue: जीभ से खून निकलना किस बीमारी का है संकेत? जानें क्या है इससे बचाव का आसान तरीका

Bleeding Tongue

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हमारी जीभ (Tongue) बहुत संवेदनशील होती है. कई बार चोट लगने, पोषक तत्वों की कमी, ब्रश करते समय या अन्य स्वास्थ्य समस्याओंं के कारण जीभ से खून निकलने लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जीभ से खून आने (Bleeding Tongue) की समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि कई बार यह किसी अंदरूनी समस्या की ओर इशारा करता है. 

आज हम आपको ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में (Oral Health) बता रहे हैं, जिसकी वजह से जीभ से खून आने की समस्या हो सकती है, ताकि समय रहते आप इसके सही कारण की पहचान कर इससे बचाव कर सकें. 

खरोंच या मुंह के छाले के कारण
किसी खरोंच या फिर मुंह के छाले के कारण आपको यह समस्या हो सकती है. मुंह में छाले छोटे, दर्दनाक घाव होते हैं, जो जीभ पर खून निकलने का कारण हो सकते हैं और यह आमतौर पर बिना किसी इलाज के ठीक भी हो जाते हैं. 


यह भी पढ़ें: ये Healthy Drinks पाचन से जुड़ी समस्याओं में टॉनिक का करते हैं काम, Gut Health भी रहता है दुरुस्त 


फंगल या यीस्ट संक्रमण के कारण 
इसके अलावा ओरल थ्रश (एक फंगल संक्रमण) आपकी जीभ से खून बहने का कारण बन सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसी स्थिति में सफेद घाव, लालिमा, जलन और मुंह में रूई जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं.  

ओरल हर्पीज के कारण  
बता दें कि ओरल हर्पीज से तरल पदार्थ से भरे छाले बनते हैं और इनके फटने पर खून निकलता है. आप इसका इलाज एंटीवायरल दवाओं से कर सकते हैं. 

पोषक तत्वों की कमी के कारण  
इसके अलावा आयरन या विटामिन बी12 की कमी के कारण भी जीभ से खून आने की समस्या हो सकती है. शरीर में इन चीजों की कमी आपकी जीभ को कमजोर और संवेदनशील बना सकती है. 

जीभ में हेमांगीओमा के कारण
यह एक नरम घाव की तरह होता है और इस स्थिति में जीभ की रक्त वाहिकाएं असामान्य रूप से बढ़ जाती हैं. बता दें कि यह घाव किसी भी चोट से फट सकता है, जिससे खून बह सकता है. 

जीभ के कैंसर के कारण 
यह कैंसर जैसी किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. हालांकि इसके मामले काफी कम होते हैं. इस स्थिति में जीभ पर गांठ, लाल या सफेद धब्बे, और गले में दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं.  

कैसे करें बचाव

घाव पर दबाव बनाएं
 इसके लिए कम से कम 15 मिनट तक साफ कपड़े या गॉज से घाव पर दबाव बनाए, इससे खून बहना बंद होगा.

बर्फ का करें इस्तेमाल
बर्फ का एक टुकड़ा लें फिर इसे कपड़े में लपेटकर जीभ पर लगाएं. दरअसल ठंडा तापमान रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है, जिससे खून बहना बंद हो सकता है.


यह भी पढ़ें: शरीर में नजर आने वाले ये लक्षण हो सकते हैं Piles के संकेत, दिखते ही कराएं जांच 


हल्का भोजन 
बता दें कि मसालेदार और अम्लीय भोजन करने से यह समस्या बढ़ सकती है, इसलिए इससे परहेज करें. इससे घाव को ठीक होने में मदद मिलती है. 

काली चाय की थैली का करें इस्तेमाल 
जीभ से खून आने की समस्या को दूर करने के लिए जिस जगह से खून बह रहा है वहां काली चाय की थैली रखें, इससे खून बहना बंद हो जाएगा. दरअसल इसमें टैनिन होता है जो थक्का बनाने में मदद करता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement