Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Superfoods for Women: 40 के बाद ये 6 सुपरफूड महिलाओं की 30 वाली खूबसूरती रखेंगे बरकरार, यंग और एनर्जेटिक रहेंगी हमेशा

उम्र के हर पड़ाव पर महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव (Changes in Women Body) आते हैं. 40 साल के बाद महिलाओं (Women after 40) को एक बार फिर हार्मोनल उतार-चढ़ाव (Hormonal Fluctuations) से गुजरना पड़ता है. उम्र चेहरे पर दिखने लगती (Aging Effect है. ऐसे में इन 6 चीजों को डाइट में शामिल करना जरूरी है.

Latest News
Superfoods for Women: 40 के बाद ये 6 सुपरफूड महिलाओं की 30 वाली खूबसूरती रखेंगे बरकरार, यंग और एनर्जेटिक रहेंगी हमेशा

महिलाओं के लिए सुपरफूड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आज वूमेंस डे पर चलिए जाने कि 40 के बाद महिलाओं को अपनी डाइट में क्या ऐसी चीजें जरूर लेनी चाहिए जो उनको फिट, एनर्जेटिक और जवां बनाएं रखें. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमें अपने आहार और जीवनशैली में बदलाव करना चाहिए. खासकर महिलाओं को अपने खान-पान को लेकर अधिक सावधान रहने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि 40 साल के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं. जिसका असर उनकी सेहत पर भी पड़ने लगता है.

चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने लगते हैं. शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है. अगर आप लंबे समय तक जवान रहना चाहती हैं और बढ़ती उम्र को रोककर 40 के बाद भी 30 वाली खूबसूरती को सालों साल बनाए रखना है तो डाइट में इन 6 चीजों को जरूर शामिल करें.

आंवला- महिलाओं की सेहत के लिए आंवला बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवला का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है. इसे चिर यौवन का फल भी कहा जाता है. इसलिए आंवला खाने से आपकी उम्र बढ़ना रुक जाती है. आंवला शरीर के तीनों दोषों को नियंत्रित करता है. यह कब्ज, गैस, एसिडिटी और हड्डियों से जुड़ी बीमारियों को दूर करता है. आंवला खाने से त्वचा, बाल और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. आंवला एंटी एजिंग में अद्भुत काम करता है.

अशोक- अशोक एक आयुर्वेदिक टॉनिक है जो बहुत स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. महिलाओं के लिए अशोक बहुत फायदेमंद होता है. इससे महिला की प्रजनन क्षमता में सुधार होता है. अशोक 40 वर्ष की आयु के बाद मासिक धर्म चक्र को नियमित करने में मदद करता है. इसकी मदद से मेनोपॉज के दौरान होने वाली समस्याओं को भी कम किया जा सकता है.

शतावरी- यह महिलाओं के लिए जादुई जड़ी-बूटी की तरह काम करता है. शतावरी महिला हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है. तो दिमाग और शरीर को बहुत आराम महसूस होता है. शतावरी मासिक धर्म, प्रजनन क्षमता और रजोनिवृत्ति के दौरान बहुत फायदेमंद साबित होती है. 40 साल के बाद महिलाओं को इसका सेवन करना चाहिए.

सहजन की फली-  ये किसी वरदान से कम नहीं है. सहजन महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें आयरन, कैल्शियम और कई खनिज पदार्थ होते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व उम्र बढ़ने की गति को धीमा करने में मदद करते हैं. सहजन वात और कफ को संतुलित करने और वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. यह हड्डी और जोड़ों के दर्द के लिए भी फायदेमंद है.

मटर- मटर को महिलाओं के लिए सुपर फूड माना जा सकता है. इसमें प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है. शाकाहारी महिलाओं को अपने आहार में मटर को शामिल करना चाहिए. वेबएमडी की एक रिपोर्ट के अनुसार, सौंफ के सेवन से रक्तचाप, हृदय गति और रक्त शर्करा को कम करने में मदद मिलती है. ये सभी स्थितियाँ हृदय रोग का कारण बनती हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में महिलाओं की मृत्यु का प्रमुख कारण हृदय रोग है.

फल - महिलाओं को अपने आहार में पपीता, अंगूर, ब्लैकबेरी और चेरी को शामिल करना चाहिए. अंगूर महिलाओं में कुछ प्रकार के स्ट्रोक के खतरे को कम करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है. जामुन और चेरी में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकते हैं. उम्र बढ़ने के साथ-साथ जामुन आपके दिमाग को तेज़ बनाए रखने में मदद करते हैं. इससे त्वचा भी जवान बनी रहती है. पपीता डिम्बग्रंथि और स्तन कैंसर के खतरे को कम करता है. पपीता से कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement