Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Immunization Week: जानें कैसे हुई थी शुरुआत और क्या है इस बार की थीम

इस पूरे सप्‍ताह वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) लोगों को टीकाकरण के महत्‍व के बारे में जागरुक करता है.

World Immunization Week: जानें कैसे हुई थी शुरुआत और क्या है इस बार की थीम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हर साल अप्रैल के अंतिम सप्ताह (24 से 30 अप्रैल) में 'विश्व टीकाकरण सप्ताह' (World Immunization Week) मनाया जाता है. इस दौरान लोगों को बीमारियों से बचाने के लिए टीकों की भूमिका और उनके महत्‍व के बारे में बताया जाता है. इसके अलावा लोगों के बीच टीके को लेकर झ‍िझक को खत्‍म करने के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं.

इस पूरे सप्‍ताह वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) लोगों को टीकाकरण के महत्‍व के बारे में जागरुक करता है. WHO अलग-अलग प्रोग्राम्‍स के जरिए लोगों के बीच वैक्‍सीन के महत्‍व को बताता है और उन्‍हें टीकाकरण के लिए प्रोत्‍साहित करता है.

ये भी पढ़ें- भीषण गर्मी का कहर रहेगा जारी, इन 5 बीमारियों से रहें Alert

कैसे हुई थी शुरुआत?
साल 2012 से पहले दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में टीकाकरण सप्ताह की गतिविधियां अलग-अलग तिथियों पर मनाई जाती थीं. फिर मई 2012 में विश्व स्वास्थ्य सभा ने अपनी बैठक के दौरान विश्व टीकाकरण सप्ताह का मानाने का निर्णय लिया. यानी 2012 में पहली बार एक साथ टीकाकरण सप्ताह मनाया गया जिसमें दुनिया भर के 180 से अधिक देशों की भागीदारी रही थी.

ये भी पढ़ें- Brain Boosters Food: रोज सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं ये 6 फूड, कंप्‍यूटर से भी तेज चलने लगेगा दिमाग

बता दें कि विश्‍व टीकाकरण सप्‍ताह के लिए हर साल एक खास थीम भी चुनी जाती है. इस साल यह थीम 'लॉन्‍ग लाइफ फॉर ऑल (Long Life for All)' है. टीकाकरण के जरिए हर साल लाखों और करोड़ों लोगों की जान बचती है. दुन‍ियाभर में सफलता के बावजूद करीब 20 मिलियन बच्‍चों को वैक्‍सीन नहीं लगते और इसके अभाव में उनकी जान चली जाती है. ऐसे में यह थीम लोगों के बीच वैक्‍सीन के प्रति अधिक जागरुकता फैलाने में मददगार साबित होगी. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement