Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Kidney Day 2023: लाइफस्टाइल में शामिल ये आदतें सीधे किडनी को करती हैं नुकसान, सुधार करते ही हो जाएंगे स्वस्थ

किडनी बॉडी में अतिरिक्त तरल पदार्थ, अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करती है.

World Kidney Day 2023: लाइफस्टाइल में शामिल ये आदतें सीधे किडनी को करती हैं नुकसान, सुधार करते ही हो जाएंगे स्वस्थ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: World Kidney Day 2023: किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं. शरीर के कई कार्य इस पर निर्भर करते हैं. किडनी बॉडी में अतिरिक्त तरल पदार्थ, अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करती है. यह शरीर को स्वस्थ संतुलन में शरीर में पानी, लवण और खनिजों को अवशोषित करने में मदद करने के लिए एसिड को भी खत्म करते हैं. बीमार किडनी शरीर के ऊतकों, कोशिकाओं, न्यूरॉन्स आदि के खराब होने का कारण बन सकती है, जिससे शरीर की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. क्या आप जानते हैं कि​ हम दिनचर्या और खानपान के बीच कई ऐसी चीजें करते हैं, जो सीधे तौर पर किडनी को नुकसान पहुंचाती है. इनका असर कुछ समय बाद दिखता है, जब किडनी पूरी तरह डैमेज हो जाती है. इन आदतों को समय रहते बदलने से किडनी को सही रखा जा सकता है. आइए जानते हैं किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें...

बहुत ज्यादा नमक खाना

ज्यादा नमक खाने की वजह से सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. यह शरीर में समस्याएं पैदा करती है. खासकर इसे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. यह किडनी को इफेक्ट करता है. बढ़ते सोडियम पर काबू पाने के लिए डाइट में फलों को शामिल करें. 

इन खाने से करना चाहिए बचाव

इन दिनों रेडी टू मेक, पैक्ड फूड, प्रोसेस्ड फूड की काफी डिमांड है. हालांकि, वे शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं. अक्सर ऐसे खाद्य पदार्थ फास्फोरस के स्तर में उच्च होते हैं और गुर्दे के लिए और हानिकारक हो सकते हैं.

एक्सरसाइज न करना 

ज्यादातर लोग घंटों एक जगह बैठकर काम करते हैं. वह वर्कआउट भी नहीं करते हैं. ऐसा करना स्वास्थ्य के साथ किडनी पर गलत प्रभाव पड़ता है. ऐसे में वर्कआउट करना बहुत ही जरूरी है. इसे ब्लड शुगर  कंट्रोल रहता है. यह आपके वजन को नियंत्रण में रखती है ताकि किडनी हर चीज के लिए लोड के करीब न हो.

बहुत ज्यादा शराब का सेवन करना

अति किसी भी चीज की बुरी होती है. अगर आप एक दिन में 4 गिलास से ज्यादा शराब पी रहे हैं, तो इससे आपकी किडनी पर भारी असर पड़ने वाला है. बहुत अधिक शराब गुर्दे के कामकाज से समझौता करती है और रक्त निस्पंदन प्रक्रिया को भी प्रभावित करती है.

चीनी में कटौती करें

अगर आप मीठे के शौकीन हैं, तो अपने शुगर लेवल को नियंत्रण में रखें. बहुत अधिक चीनी से मधुमेह और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है जो आगे चलकर किडनी पर हानिकारक प्रभाव डालता है.

बिना उचित सलाह के दवाओं का सेवन करना

यदि आप सिर दर्द, या पीठ दर्द के लिए बार-बार बहुत अधिक गोलियां लेते हैं, तो बंद कर दें. उचित दवा के लिए हमेशा डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है क्योंकि दर्द निवारक दवाओं के अधिक सेवन से किडनी का कैंसर हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement