Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Osteoporosis Day 2023: हड्डियों की इस बीमारी को खत्म कर देंगी ये 10 चीजें, लोहालाट बन जाएंगी शरीर की एक-एक हड्डी

ऑस्टियोपोरोसिस एक एक हड्डी को इतना कमजोर कर देती है कि हल्की सी ठोकर खाने पर ही व्यक्ति को फ्रैक्चर तक हो जाता है. इस बीमारी से बचाव और जागरूकता के लिए ही हर साल 20 अक्टूबर को वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है.

Latest News
World Osteoporosis Day 2023: हड्डियों की इस बीमारी को खत्म कर देंगी ये 10 चीजें, लोहालाट बन जाएंगी शरीर की एक-एक हड्डी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों की खतरनाक बीमारियों में से एक है. यह बीमारी शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर घर कर जाती है. इसकी वजह से ही हड्डियां अंदर ही अंदर कमजोर और खोखली हो जाती है. ऐसे में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारी एक एक एक हड्डी को इतना कमजोर कर देती है कि हल्की सी ठोकर खाने पर ही व्यक्ति को फ्रैक्चर तक हो जाता है. इस बीमारी से बचाव और जागरूकता के लिए ही हर साल 20 अक्टूबर को वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है. अगर आप भी इस गंभीर बीमारी से परेशान हैं और दूध नहीं पीना चाहते हैं तो ये 10 चीजें ऐसी हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने पर ही आपकी हड्डियां अंदर से मजबूत हो जाएंगी. हड्डियों को कमजोर कर रही ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी की भी छुट्टी हो जाएगी. आइए जानते है हड्डियों को मजबूत करने के लिए किन फूड्स खाना फायदेमंद होता है. 

हड्डियों को अंदर से स्ट्रांग करने के लिए दूध, पनीर खाने चाहिए, लेकिन कुछ लोगों को इनका टेस्ट पसंद नहीं होता है तो कुछ को इसे एलर्जी होती हैं. अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं. दूध, दही और पनीर की जगह इन ड्राई फ्रूट्स को खा सकते हैं. ये चीजें दूध से भी ज्यादा कैल्शियम युक्त होती हैं. यह हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही विटामिन और मिनरल ताकत बढ़ाते हैं.

Rajyog: ग्रहों के गोचर से बन रहे ये 3 राज योग, इन राशि के जातकों की हो जाएगी बल्ले बल्ले, घर में खूब बरसेगा धन

बादाम 

अगर कोई ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारी से जूझ रहा है तो उसे डाइट में बादाम जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें विटामिन ई, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है, जो टूटी हड्डियों को जोड़ने के लिए बहुत ही जरूरी है. एक्सपर्ट्स की मानें तो करीब 100 ग्राम बादाम में 269 एमजी कैल्शियम पाया जाता है, जो दूध की मात्रा दोगुने से भी ज्यादा है. 

हेजलनट्स

हड्डियों को जोड़ने के लिए हेजलनट्स बहुत ही काम के फूड्स में से एक है. इसे खाने से सेल्स डैमेज होने का खतरा कम हो जाता है. इसके साथ ही नसों में भरकर दिल को नुकसान पहुंचाने वाला बैड कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है. अगर आप 100 ग्राम हेजलनट्स खाते हैं तो इसमें करीब 114 एमजी कैल्शियम पाया जाता है. 

पिस्ता​

अगर आपको दूध की जगह पिस्ता पसंद है तो यह ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम कर सकता है. इसमें कॉपर से लेकर मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है. यह हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही स्ट्रक्चर के लिए इन पोषक तत्वों की जरूरत होती है. 

व्रत में खाई जानें वाली इन 2 आटे की रोटियों से अच्छी रहती है सेहत, वजन से लेकर ब्लड शुगर तक रहता है कंट्रोल

अखरोट

अखरोट हार्ट के अलावा दिमाग और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें और भी कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो पूरे शरीर को मजबूत करके फंक्शन को बेहतर बनाते हैं. यह बेहद लाभदायक ड्राई फ्रूट्स में से एक है. 

इन ड्राई फ्रूट्स को भी कर सकते हैं शामिल

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खजूर, अंजीर, किशमिश और काजू भी कहा सकते हैं. यह सभी चीजें ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी से बचा सकती है. अगर आपको फ्रैक्चर हुआ है तो दवाओं के साथ इन्हें खाकर जल्दी रिकवर हो सकते हैं. साथ ही हड्डियों को मजबूत कर फ्रैक्चर से रोका जा सकता है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement