Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ghee is Harmful in Winter : ठंड में इन 4 बीमारियों में घी जहर की तरह करता है काम, खाने से पहले देख लें लिस्ट

Thand me Ghee ke Nuksan: बिना घी की दाल या रोटी आपके हलक के नीचे नहीं उतरती जो जान लें कि ठंड में घी कुछ रोगों में जहर की तरह काम करती है.

Latest News
Ghee is Harmful in Winter : ठंड में इन 4 बीमारियों में घी जहर की तरह करता है काम, खाने से पहले देख लें लिस्ट

Ghee is Harmful in Winter : ठंड में इन 4 बीमारियों में घी जहर की तरह करता है काम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सिमित मात्रा में गाय का घी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन ठंड में घी कई बीमारियों में जहर समान हो जाता है. ठंड में घी का प्रयोग करने से पहले आप यह जान लें कि आपके लिए घी सेहतमंद होगा या नहीं. हालांकि ये सच है कि आयुर्वेद में घी औषधी के समान होती है लेकिन सर्दियों में इसे खाना कुछ लोगों को एकदम बंद कर देना चाहिए. 

घी में  कई सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे ओमेगा-3ए ओमेगा-6 फैटी एसिड और विटामिन लेकिन ठंड में घी के कई नुकसान होते हैं खासकर कुछ बीमारियों में. तो चलिए जानें ले किन बीमारियों में ठंड के समय घी खाना बंद कर देना चाहिए.

सर्दियों में हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट से बचना है तो आज से ही बदल दें ये 4 आदतें

हाई कोलेस्ट्रॉल
अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तो आपको ठंड में घी या मक्खन तो बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए. असल में घी ठंड में जिस तरह से जम जाता है उसी तरह से ब्लड में भी ये जाकर जम जाता है. ऐसे में जिन लोगों की नसों में ब्लॉकेज या प्लॉक की समस्या है और जिनका ब्लड गाढ़ा होता है, उन्हें घी खाने से बचना चाहिए. इससे समस्या और बढ़ सकती है. 

अगर कफ या सांस की समस्या हो
अगर गले में दर्द, कफ या सांस संबंधित समस्या है तो आपको घी का सेवन ठंड में करने से बचना चाहिए क्योंकि ये गले और सीने में जाकर जम जाता है इसे छाती में और जकड़न महसूस होती है और कफ बाहर आने की जगह वहीं जमा रह जाता है.  

लिवर हो खराब  
अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो घी एकदम न खाएं क्योंकि ये जहर के समान बन जाता है. लिवर में घी की अधिकता फैटी लिवर और सूजन का कारण बनती है. इससे लिवर सिरोसिस, स्प्लेनोमेगाली, हेपेटोमेगाली, हेपेटाइटिस का खतरा बढ़ता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल से नसें हैं ब्लॉक या ब्लड में शुगर है हाई, अंकुरित मेथी खाते ही कम होगा लेवल

पाचन ठीक नहीं रहता 
जिन लोगों का पाचन ठीक नहीं रहता वो घी का सेवन करने से परहेज करें. गैस, एसिडिटी और अपच की समस्या से परेशान लोग अगर घी का सेवन करेंगे तो उनकी परेशानी बढ़ जाएगी . अगर आपका पाचन दुरुस्त नहीं रहता तो आप घी का सेवन सीमित मात्रा में करें.

घी के फायदे भी जान लें
देसी घी का सेवन सेहत को फायदा पहुंचाता है और खाने का स्वाद भी बढ़ाता है. रोजाना घी का सेवन करने से मोटापा को कंट्रोल किया जा सकता है. इसका सेवन करने से हड्डियां और मांसपेशियां स्ट्रॉन्ग होती है. तेल की जगह घी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. विटामिन ई से भरपूर घी का सेवन सेहत के साथ ही स्किन का भी ध्यान रखता है. कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि विटामिन ई से भरपूर घी में महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर, गठिया और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने से मदद करते है.

Blood Type Diet: शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक से बचना है तो ब्लड ग्रुप के अनुसार खाएं

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement