trendingNowhindi4015506

Holi 2022: घर पर ऐसे तैयार करें ऑर्गेनिक रंग, आपकी रसोई में मिल जाएगी सारी सामग्री

केमिकल-मुक्त होली खेलने के लिए अभी से शुरू कर दीजिए तैयारी. घर पर ही आप बना सकते हैं ऑर्गेनिक कलर्स.

Holi 2022: घर पर ऐसे तैयार करें ऑर्गेनिक रंग, आपकी रसोई में मिल जाएगी सारी सामग्री
Holi Colors

डीएनए हिंदी: होली का त्योहार आने ही वाला है. ऐसे में तैयारियां भी जोर-शोर से जारी हैं. इन्हीं तैयारियों में एक खास तैयारी होती है रंगों की. कुछ लोग रंग खरीदना पसंद करते हैं और खुद घर पर ही नैचुरल रंग बनाकर उनसे होली खेलते हैं, ताकि त्वचा को कोई नुकसान ना हो. यदि आप भी इस बार ऐसा ही करने का सोच रहे हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ खास रंगों को घर पर ही तैयार करने का तरीका-

पीला रंग
थोड़े से हल्दी पाउडर में बेसन डालें और अच्छी तरह मिलाएं. ये अनुपात 20:80 का होना चाहिए. 20 प्रतिशत हल्दी और 80 प्रतिशत बेसन. अच्छी क्वालिटी की छन्नी से इस मिश्रण को छान लें. गेंदे और पीले गुलदाउदी के फूलों की पंखुड़ियों को सुखाकर पीसने पर भी पीला रंग तैयार किया जा सकता है. 

लाल रंग
हल्दी पाउडर पर नींबू का रस डालें. इसे छाया में सुखाएं. जब ये सूख जाए तो इसे अपनी हथेलियों पर रगड़कर झाड़ें. लाल रंग तैयार है.

गुलाबी
गुलाबी रंग भी लाल रंग की तरह ही तैयार किया जा सकता है.बस इस बार आपको नींबू का रस बहुत कम मात्रा में डालना है.

ये भी पढ़ें- Maharashtra: होली पर दामाद को कराई जाती है गधे की सवारी, 80 साल पुरानी है परंपरा

भूरा रंग
कॉफी पाउडर को पानी डालकर उबालें. जब ये ठंडा हो जाए इसमें अपने हाथों से मक्के का आटा मिलाकर एक तरफ रख दें. इसे सूखने में पूरा एक दिन लगेगा. इसके बाद इसे भी हाथों से रगड़कर तैयार करें. अच्छी खुशबू के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी डाल सकते हैं. 

हरा रंग
मेहंदी में मैदा मिलाकर हरा रंग तैयार किया जा सकता है. सूखा हरा रंग बनाने के लिए पुदीने की पत्तियां, पालक या धनिया की पत्तियां भी इस्तेमाल की जा सकती हैं. इन्हें धूप में अच्छी तरह से सुखाएं और पीसकर हरा रंग तैयार करें.

ये भी पढ़ें-  HOLI 2022: पहली बार यहां मनाई गई थी होली, क्या आप गए हैं कभी इस जगह?

(डिस्क्लेमर- यदि आपको यहां इस्तेमाल होने वाली किसी भी सामग्री से एलर्जी है तो उनका इस्तेमाल ना करें. यदि कोई भी परेशानी होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.)