Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Live: उत्तराखंड में वायुसेना की मदद से रेस्क्यू, वायनाड में 199 शवों का पोस्टमार्टम

Live Updates: वायनाड में हादसे के बाद आज तीसरा दिन है. अब तक 190 लोगों के शव मिल चुके हैं. हिमाचल प्रदेश में तीन जगह बादल फटने के बाद लापता लोगों की तलाश चल रही है. उत्तराखंड के सोनप्रयाग में भी रेस्क्यू ऑपरेशन बीच में अटक गया है. पढ़ें पल-पल के अपडेट्स.

Latest News
Live: उत्तराखंड में वायुसेना की मदद से रेस्क्यू, वायनाड में 199 शवों का पोस्टमार्टम

Kedarnath Dham पर फंसे श्रद्धालुओं की मदद के लिए रेस्क्यू टीमें पहुंच चुकी हैं. (फोटो- ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Live Updates: देश में मानसूनी बारिश के कारण कई जगह तबाही मची हुई है. केरल के वायनाड में दो दिन पहले हुए भूस्खलन के कारण मची तबाही के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है, जिसमें अब 300 से ज्यादा लोग लापता हैं. उत्तराखंड के केदारनाथ धाम पर भूस्खलन और भारी बारिश के कारण मची तबाही के बाद वायुसेना की मदद से लोग रेस्क्यू किए गए हैं. हिमाचल प्रदेश में तीन जगह बादल फटने की घटनाओं के बाद अब भी 49 से ज्यादा लोग लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है. दिल्ली में भी बारिश के कारण ओल्ड राजिंदर नगर कोचिंग सेंटर बेसमेंट हादसा हो चुका है, जबकि जयपुर में भी ठीक वैसा ही मामला सामने आया है. बारिश के कारण मच रही तबाही की ताजा जानकारी के लिए पढ़ते रहें लाइव अपडेट्स.

LIVE BLOG

  • 02 Aug 2024, 15:52 PM

    वायनाड में 199 शवों का अब तक पोस्टमार्टम, NSS बनाएगी 150 पीड़ितों के लिए घर

    वायनाड में भूस्खलन के कारण मारे गए लोगों के शव मलबे से निकलना जारी है. केरल सरकार के मुताबिक, अब तक 199 शवों का पोस्टमार्टम हो चुका है. नदी किनारे मिले 300 से ज्यादा शवों और शरीर के अंगों की पहचान की भी कोशिश चल रही है. उधर, केरल के शिक्षा मंत्री आर. बिंदू ने कहा है कि इस आपदा के कारण अपना घर खोने वाले 150 परिवारों को शिक्षण संस्थानों में नेशनल सर्विस स्कीम (NSS) से जुड़े युवा वॉलंटियर के तौर पर योगदान देकर घर बनाकर देंगे.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Aug 2024, 15:43 PM

    हिमाचल के सीएम बोले- लापता 49 लोगों की तलाश जारी

    हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शुक्रवार को शिमला के पास रामपुर बुशहर पहुंचे. उन्होंने उस जगह पहुंचकर पीड़ितों का हाल जाना, जहां दो दिन पहले बादल फटने से तबाही मची थी. सुक्खू ने कहा,' हम पीड़ितों को हर तरह की सहायता मुहैया कराने की कोशिश कर रहे हैं. रिस्टोरेशन का काम भी जारी है. 4 लोगों के शव अब तक मिल चुके हैं और लापता 49 लोगों की तलाश की जा रही है.'

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Aug 2024, 12:31 PM

    उत्तराखंड में केदारनाथ से रेस्क्यू के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर लगाए

    उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में पैदल रास्ता बारिश से नष्ट हो जाने के कारण फंस गए श्रद्धालुओं को रेस्क्यू करने के लिए भारतीय वायुसेना की मदद ली गई है. शुक्रवार को भारतीय वायुसेना के चिनूक और एमआई17 हेलीकॉप्टरों से श्रद्धालुओं को निकाला गया. जिला प्रशासन ने दो हेल्पलाइन नंबर - 7579257572 और 01364-233387 तथा एक आपातकालीन नंबर 112 भी जारी किया है. बता दें कि बुधवार को भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन और मंदाकिनी नदी में आई बाढ़ के चलते गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर भीमबली में 20-25 मीटर तक बह गया है. इसके चलते श्रद्धालु वहां फंसे हुए हैं. उन्हें खाने के करीब 5,000 पैकेट पहुंचाए गए हैं.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Aug 2024, 10:52 AM

    सेल फोन लोकेशन की मदद से हो रही वायनाड में लापता लोगों की तलाश

    वायनाड में भूस्खलन के दौरान लापता हुए लोगों की तलाश में अब तकनीक की मदद ली जा रही है. वायनाड की जिलाधिकारी मेघाश्री डीआर के मुताबिक, लोगों की तलाश के लिए एरियल ड्रोन पिक्चर्स और सेल फोन्स की मदद से जीपीएस कोऑर्डिनेट्स जुटाए जा रहे हैं. साथ ही सेल फोन लास्ट लोकेशन के जरिये भी आपदा के समय कौन कहां था, इसका अंदाजा लगाकर खोजी अभियान चलाया जा रहा है. बता दें कि सेल फोन लास्ट लोकेशन तकनीक का इस्तेमाल पुलिस अपराधियों को पकड़ने के लिए करती है, लेकिन यही तकनीक अब लापता लोगों को तलाशने के काम आ रही है. जिलाधिकारी के मुताबिक, आपदा में सबसे ज्याद प्रभावित मुंडक्कई और चूरामाला इलाकों को छह जोन में बांटा गया है, जिनमें 40 रेस्क्यू टीमों को लगाया गया है. इन टीमों में जवानों के साथ खोजी कुत्ते और हैवी मशीनरी के जरिये सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
  • 02 Aug 2024, 10:52 AM

    वायनाड में अब तक 190 शव मिले, 300 लोग हैं लापता

    केरल पुलिस के एडीजीपी एमआर अजित कुमार ने शुक्रवार को बताया कि वायनाड हादसे में अब तक 190 लोगों के शव मिल चुके हैं, जबकि करीब 300 लोग अब भी लापता हैं. हालांकि असली संख्या राजस्व विभाग द्वारा जुटाए जा रहे विवरण के कंपाइल होने पर ही पता लगेगी. मुंडक्कई में लगातार भारी बारिश के बावजूद बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. प्रभावित इलाकों को छह जोन में बांटकर खोजी कुत्तों व आधुनिक उपकरणों के साथ सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. केरल पुलिस स्पेशलिस्ट्स की टीम के साथ चलियार नदी में भी कोझिकोड शहर तक एक खास सर्च ऑपरेशन चलाएगी. नदी के किनारे के सभी पुलिस थानों को अपने-अपने इलाके में नदी में सर्च ऑपरेशन चलाने को कहा गया है. मल्लपुरम जिले में चलियार नदी के किनारे 143 शव और शरीर के बहुत सारे अंग मिले हैं, जिन्हें वायनाड लाया गया है.

    FacebookTwitterWhatsappLinkedin
Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement