Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Mandir: राम मंदिर के 14 स्वर्ण जड़ित दरवाजे हो रहे तैयार, प्राण प्रतिष्ठा के लिए सज रही है अयोध्या

Prepration In Ayodhya For Ram Mandir: अयोध्या में भव्य राम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर हैं. पूरे शहर को सजाया जा रहा है और मंदिर में 14 दरवाजों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. 

Latest News
Ram Mandir: राम मंदिर के 14 स्वर्ण जड़ित दरवाजे हो रहे तैयार, प्राण प्रतिष्ठा के लिए सज रही है अयोध्या

Ram Mandir 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अयोध्या में भव्य राम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर हैं और शहर को बिल्कुल नया रंग-रूप दिया जा रहा है. मंदिर का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. सीएम योगी आदित्यनाथ खुद इसमें दिलचस्पी ले रहे हैं और वह लगातार तैयारियों की रिपोर्ट ले रहे हैं.  राम मंदिर के 14 खूबसूरत घुमावदार दरवाजे महाराष्ट्र के सागौन से तैयार हो रहे हैं. इन दरवाजों को शाही लुक दने के लिए इनमें सोने की नक्काशी की जाएगी. इसके अलावा मंदिर की दीवारों और अंदर के हिस्सों में खूबसूरत कारीगरी की गई है. राम मंदिर और अयोध्या को धार्मिक नगरी के तौर पर विकसित करने की मंशा सीएम योगी आदित्यनाथ कई बार जाहिर कर चुके हैं. 

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की आगामी 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के लिए देश-विदेश की नामी हस्तियों को न्योता भेजा गया है.  इस समारोह को भव्य बनाने में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में बीजेपी पदाधिकारियों के साथ की गई बैठक में समारोह को गांव-गांव तक पहुंचाने का निर्देश दिया है. पूरे देश में 22 जनवरी के दिन कई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: खड़गे को इंडिया अलायंस का PM फेस बनाने पर नीतीश ने दे दिया अपना जवाब

स्वर्ण जड़ित दरवाजों को बनाने का काम कर रहे तमिलनाडु के मजदूर  
राम मंदिर में ग्राउंड फ्लोर का काम लगभग पूरा हो चुका है अब दरवाजे तैयार हो रहे हैं. लाइट और फिटिंग का काम भी लगभग पूरा हो चुका है. राम मंदिर के भूतल के 14 खूबसूरत घुमावदार दरवाजों को महाराष्ट्र के सागौन से मंगाई लकड़ियों से तैयार किया जा रहा है. इन दरवाजों पर पहले तांबे की परत चढ़ाई जाएगी और फिर उन पर सोने की कारीगरी की जाएगी. स्वर्ण जड़ित इन दरवाजों को तमिलनाडु के मजदूर तैयार कर रहे हैं. ये सभी मजदूर हैदराबाद की एक कंपनी में काम करते हैं.

नागर शैली में तैयार हो रहा है राम मंदिर 
राम मंदिर का निर्माण नागर शैली में किया जा रहा है जो कि उत्तर भारत की महत्वपूर्ण वास्तु शैली है. मंदिर में प्रवेश के लिए चार अलग-अलग गेट सभी दिशाओं में बनाए गए हैं. सभी द्वार पर भारतीय संस्कृति की झांकियां भी मिलेंगी. दीवारों और छत पर बारीक नक्काशी की गई है. इस मंदिर में भारतीय स्थापत्य और वास्तुकला का शानदार उदाहरण देखने के लिए मिलेगा. इसके अलावा, मंदिर परिसर में मेडिटेशन हॉल, प्रार्थना सेंटर जैसी जगहें भी हैं.

यह भी पढ़ें: MP में आज होगा कैबिनेट विस्तार, इन विधायकों को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement