Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

स्वतंत्रा दिवस पर 6000 लोग होंगे PM Modi के खास मेहमान, लाल किले की प्राचीर पर रहेंगे मौजूद

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से पीएम मोदी राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और देश के नाम संबोधन देंगे. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए करीब 6000 लोगों को आमंत्रित किया गया है.

Latest News
 स्वतंत्रा दिवस पर 6000 लोग होंगे PM Modi के खास मेहमान, लाल किले की प्राचीर पर रहेंगे मौजूद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Independence Day 2024: इस 15 अगस्त को भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक लाल किले से राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे औ र देश के नाम संबोधन देंगे. स्वतंत्रता दिवस के समारोह में शामिल होने के लिए करीब 6000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. 

विकसित भारत@2047 की थीम
इस बार स्वतंत्रता दिवस की थीम विकसित भारत@2047 पर रखी गई है. सरकार की ओर से इस समारोह को भव्य बनाने के लिए कई मेहमानों को आमंत्रित किया गया है.  
इसमें भारत से लेकर विदेशों तक के मेहमानों की लिस्ट शामिल हैं. आइए जानते हैं 
कौन हैं ये खास मेहमान.

स्वतंत्रा दिवस के कार्यक्रम मे शामिल होने के लिए अटल इनोवेशन मिशन और पीएम एसएचआरआई (राइजिंग इंडिया के लिए प्रधान मंत्री स्कूल) योजना से लाभान्वित छात्र, और 'मेरी माटी मेरा देश' के तहत मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) और राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक इस कार्यक्रम में भाग लेंगे.

वहीं अतिथियों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी और किसान उत्पादक संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं. इनके अलावा जनजातीय कारीगर/वन धन विकास सदस्य और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा वित्त पोषित जनजातीय उद्यमी भी लाल किले पर मौजूद रहेंगे. 

ओलंपिक के धुरंधर होंगे शामिल 
हाल ही पेरिस में खेले गए ओलंपिक में शामिल होने वाला भारतीय खिलाड़ियों का दल भी शामिल होगा. साथ ही आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के प्रत्येक ब्लॉक से एक अतिथि, सीमा सड़क संगठन के कार्यकर्ता, प्रेरणा स्कूल कार्यक्रम के छात्र और प्राथमिकता क्षेत्र की योजनाओं में संतृप्ति हासिल करने वाली ग्राम पंचायतों के सरपंच भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

अलग-अलग राज्यों से 2000 लोग
इस मौके पर पारंपरिक पोशाक पहने विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 2,000 लोगों को भी आमंत्रित किया गया है. साथ ही MyGov और आकाशवाणी के सहयोग से रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के तीन हजार (3,000) विजेता भी समारोह का हिस्सा होंगे. 

लखपति दीदी और ड्रोन दीदी पहल
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले प्रधानमंत्री मोदी के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, निर्वाचित महिला प्रतिनिधि, संकल्प के लाभार्थी: महिला सशक्तिकरण केंद्र, लखपति दीदी और ड्रोन दीदी पहल और सखी केंद्र योजना और बाल कल्याण समिति और जिला बाल संरक्षण इकाइयों के कार्यकर्ता भी दिखाई देंगे. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement