Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Agnipath Scheme Protest: बिहार में आरजेडी ने किया बंद का ऐलान, 'अग्निपथ' पर जारी है विरोध

Agneepath Protest in Bihar: बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध में जारी प्रदर्शन चौथे दिन भी जारी रहने की उम्मीद है. RJD ने भी बंद का ऐलान किया है.

Agnipath Scheme Protest: बिहार में आरजेडी ने किया बंद का ऐलान, 'अग्निपथ' पर जारी है विरोध

अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध में जारी उग्र प्रदर्शन पिछले तीन दिनों से जारी है. बिहार के कई जिलों में छात्रों के उग्र प्रदर्शन और आगजनी की घटनाओं के बाद अब राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने बिहार बंद (Bihar Bandh) का ऐलान किया है. मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी और जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तान अवाम मोर्चा ने भी इस बंद का समर्थन किया है. इसके अलावा, आम आदमी पार्टी ने भी अग्निपथ (Agnipath Yojana) के खिलाफ प्रदर्शन का ऐलान कर दिया है. छात्रों के विरोध और हिंसक घटनाओं की वजह से कई रूट पर रेल सेवाएं बंद कर दी गई हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में सैकड़ों युवाओं को गिरफ्तार भी किया गया है.

बिहार में स्थिति बिगड़ने के बाद प्रशासन सख्ती की तैयारी में है. अग्निपथ योजना के विरोध में कई जिलों में ट्रेन की बोगियों और रेलवे स्टेशन पर आग लगाने, सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाए जाने और तोड़फोड़ की घटनाओं के बाद बिहार प्रशासन ने कई जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं. आपको बता दें कि बिहार के अलावा यूपी, महाराष्ट्र, हरियाणा, तेलंगाना, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश और झारखंड में भी 'अग्निपथ योजना' का जमकर विरोध हो रहा है.

यह भी पढ़ें- Agnipath Scheme को लेकर बढ़ा बवाल, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज करेंगे अहम बैठक

यूपी में हिसक प्रदर्शनों के बाद 260 लोग हुए गिरफ्तार
उत्तर प्रदेश में हिंसक प्रदर्शन करने वाले 260 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. बलिया में एक ट्रेन के खाली डिब्बे को आग के हवाले कर दिया गया था और अलीगढ़ में एक पुलिस चौकी फूंक दी गई थी. एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि अलीगढ़ के टप्पल में कुछ नौजवानों के एक समूह ने अलीगढ़-पलवल राज्यमार्ग पर स्थित जट्टारी पुलिस चौकी में आग लगा दी गई. यूपी में 17 जगहों पर धरना-प्रदर्शन की सूचना आई है. 

यह भी पढ़ें- वी के सिंह ने हिंसा को बताया विपक्ष का एजेंडा, बोले- सेना नहीं है रोजगार का जरिया

देशभर में प्रदर्शन कर रहे युवाओं की मांग है कि 'अग्निपथ योजना' को वापस लिया जाए. युवाओं का कहना है कि वे जीतोड़ मेहनत करके तैयारी करते हैं कि सरकारी नौकरी मिल सके और उनका जीवन सुरक्षित हो सके. अग्निवीर बनने के बाद चार साल में रिटायर कर दिए जाने के बाद आखिर हम कहां जाएंगे? युवाओं का कहना है कि योजना को वापस लेकर उसी तरह भर्ती की जानी चाहिए, जैसे पहले की जाती थी.

यह भी पढ़ें- Agnipath Scheme Protest: आखिर क्यों हो रहा है इस योजना का विरोध, जानें क्या है छात्रों की मांग

Aginpath Yojna क्या है?
केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि सेनाओं में भर्ती के लिए अब 'अग्निपथ योजना' के तहत काम होगा. इस योजना के तहत सेनाओं में भर्ती होने वाले युवाओं को 'अग्निवीर' कहा जाएगा. इस योजना के तहत उम्र सीमा साढ़े 17 से 21 साल रखी गई है. अग्निवीरों का कार्यकाल चार साल का होगा, इसके बाद उन्हें रिटायर कर दिया जाएगा. भर्ती किए गए अग्निवीरों में से ही 25 प्रतिशत जवानों को सेना में सर्विस के लिए परमानेंट कर दिया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement