Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Agnipath Scheme Protest: क्या प्राइवेट एजेंसी करेगी सेना के जवानों की भर्ती?

Agnipath Scheme को लेकर सोशल मीडिया पर कई भ्रामक वीडियो वायरल हो रही है. ऐसी ही एक वीडियो में कहा जा रहा है कि प्राइवेट एजेंसी जवानों की भर्ती करेगी.

Agnipath Scheme Protest: क्या प्राइवेट एजेंसी करेगी सेना के जवानों की भर्ती?

कैसे होगी सेना के जवानों की भर्ती?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Agnipath Scheme को लेकर पूरे देश में विरोध प्रदर्शन चल रहा है. बिहार और यूपी में इस प्रदर्शन के दौरान छात्रों ने कई ट्रेनों को आग लगा दी. इस स्कीम को लेकर युवाओं के मन में कई सवाल है. ऐसे ही सवालों का फायदा पर्दे के पीछे से कई लोग उठा रहे है. यू-ट्यूब, फेसबुक और तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इस योजना को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है. इस योजना को लेकर Youtube पर वायरल हो रहे एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि अग्निपथ योजना में सैनिकों की भर्ती प्राइवेट एजेंसी द्वारा की जाएगी.

वायरल वीडियो में एक युवक जोर देकर कहता नजर आ रहा है, "सरकारी कंपनियों को पहले बचाना होगा. धीरे-धीरे इन लोगों ने पहले सरकारी कंपनियों को बेचा. फिर देखा इन लोगों ने कि युवा तो कुछ कर ही नहीं रहे हैं. फिर उसके बाद से आर्मी को प्राइवेट को प्राइवेट करने के रास्ते पर धकेल दिया. धीरे-धीरे आर्मी में जो चार साल की बहाली होगी वो किसी एजेंसी के जरिए होगी. और उसके बाद वो एजेंसी एक-एक साल के अंदर आपको रखेगा और निकालेगा."

पढ़ें- Army प्रमुख का बड़ा बयान, अगले दो दिन में आएगा भर्ती का नोटिफिकेशन

अग्निपथ योजना को लेकर वायरल हो रही इस वीडियो को भारत सरकार के ट्विटर हैंडल PIB Fact Check ने पूरी तरह से भ्रामक बताया है. PIB Fact Check भारत सरकार का ट्विटर हैंडल है जो बुहत ज्यादा वायरल होने वाली पोस्टों का फैक्ट चेक कर सही जानकारी आम लोगों तक पहुंचाता है. वायरल पोस्ट को PIB Fact Check ने पूरी तरह से फर्जी बताया है. 

पढ़ें- Agneepath Scheme Protest: बिहार से तेलंगाना तक दर्जनों ट्रेनें राख, देखें तबाही का मंजर

PIB Fact Check की तरफ से ट्वीट में कहा गया, "एक #Youtube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि आने वाले समय में अग्निपथ के तहत होने वाली आर्मी भर्ती किसी प्राइवेट एजेंसी के द्वारा की जाएगी. PIBFactCheck: ▶️ यह दावा #फ़र्ज़ी है. ▶️ भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है."

PIB Fact Check

2022 में 23 तक के युवा कर सकेंगे अग्निपथ योजना के लिए अप्लाई
गुरुवार देश शाम सरकार ने अग्निपथ योजना के व्यापक विरोध के बीच सरकार ने वर्ष 2022 की भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी. सरकार ने मंगलवार को अग्निपथ योजना की घोषणा करते हुए कहा था कि सभी नई भर्तियों के लिए आयु साढ़े 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए. रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, "इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि पिछले दो वर्षों के दौरान भर्ती करना संभव नहीं हुआ, सरकार ने फैसला किया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती प्रक्रिया के लिए छूट दी जाएगी." उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत 2022 की भर्ती प्रक्रिया के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement