Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ashok Gehlot बनेंगे कांग्रेस अध्यक्ष और सचिन पायलट को मिलेगी सीएम की कुर्सी? इशारों-इशारों में हो रही बात

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से पहले सचिन पायलट ने इशारों ही इशारों में कहा है कि राजनीति में जो होता है वह दिखता नहीं और जो दिखता है वो होता नहीं है.

Ashok Gehlot बनेंगे कांग्रेस अध्यक्ष और सचिन पायलट को मिलेगी सीएम की कुर्सी? इशारों-इशारों में हो रही बात

अक्टूबर में होना है कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस में अध्यक्ष पद (Congress President) के चुनाव का ऐलान हो चुका है. राहुल गांधी के लगातार इनकार के बाद दूसरा सबसे बड़ा नाम राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) का आ रहा है. अब कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने इशारों ही इशारों में इन कयासों को और हवा दे दी है. अशोक गहलोत के ही बयान को दोहराते हुए सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने कहा है कि राजनीति में जो दिखता है वह होता नहीं है और जो होता है वह दिखता नहीं है. सचिन पायलट ने यह भी कहा कि पार्टी का जो फैसला होगा सब उसका पालन करेंगे. चर्चा है कि अगर अशोक गहलोत को किसी भी सूरत में कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया जाता है तो राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की कुर्सी सचिन पायलट के हाथ आएगी जिसका इंतजार वह पिछले चार साल से कर रहे हैं.
 
अशोक गहलोत के बारे में सवाल पूछे जाने पर सचिन पायलट ने कहा, 'किसी ने पहले भी कहा है कि राजनीति में जो दिखता है वो होता नहीं, जो होता है वो दिखता नहीं, इसलिए इंतजार कीजिए. सारा चुनाव कार्यक्रम घोषित हो चुका है, बहुत जल्द प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी और जो है सब सामने आएगा लेकिन मैं अपने लिए बोलूं या औरों के लिए बोलूं, पार्टी का जो भी निर्देश हुआ है आज तक हम सब ने पूरी लगन व ईमानदारी से उसका पालन किया है और कम से कम राजस्‍थान के तमाम नेता इस बात को कई बार बोल चुके हैं कि जो भी पार्टी आलाकमान कहेगा, हम उसका पालन करेंगे.'

यह भी पढ़ें- छापेमारी तो खूब कर रही CBI लेकिन सजा दिलाने में आ रही कमी, सबूतों के अभाव में नहीं टिक रहे केस  

अभी भी राहुल गांधी को मनाने में जुटे कांग्रेसी
आपको बता दें कि अशोक गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपने नाम की अटकलों को एक तरह से सिरे से खारिज करते हुए हाल ही में कहा था कि आखिरी मिनट तक राहुल गांधी को फिर से पार्टी की बागडोर संभालने हेतु मनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे. दो लोकसभा चुनाव में पार्टी की लगातार हार के बाद, राहुल गांधी ने 2019 के संसदीय चुनावों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था. वहीं, अंतरिम अध्यक्ष के रूप में फिर से पार्टी की बागडोर संभालने वाली सोनिया गांधी ने भी अगस्त 2020 में नेताओं के एक वर्ग (ज‍िसे जी-23 कहा जाता है) द्वारा खुलकर बगावत क‍िए जाने के बाद पद छोड़ने की पेशकश की थी.

यह भी पढ़ें- Allahabad High Court ने ओबीसी से एससी में शामिल की गई 18 जातियों को दिया झटका,

हालांकि, पार्टी की केंद्रीय कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) ने उनसे पद पर बने रहने का आग्रह किया था. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 17 अक्टूबर को होना है और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा. पायलट ने राजस्‍थान के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के हालिया छात्र संघ चुनाव में कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई के प्रत्याशियों के खराब प्रदर्शन पर कहा, 'इन परिणामों पर पार्टी और एनएसयूआई को चिंता करनी चाहिए कि ऐसे परिणाम क्यों आए. युवा देश के भविष्य की उम्मीद हैं और उन युवाओं की सोच से हमें काम करना चाहिए, सरकार को भी और संगठन को भी.' 

बीजेपी से पूछा- कैसे चुने जाते हैं अध्यक्ष?
पायलट ने कहा कि कांग्रेस पार्टी अपने अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन करती है. उन्‍होंने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह बताए कि उसका अध्यक्ष कैसे चुना जाता है और मतदाता कौन हैं. कांग्रेस नेता ने कहा, 'कांग्रेस में खुले माहौल में चुनाव प्रक्रिया कराने का इतिहास रहा है, उसे हम बनाए हुए हैं. बाकी क‍िसी भी राजनीतिक दल में, खासकर भारतीय जनता पार्टी में जो खुद को दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल बोलती है, वहां मैं पूछना चाहता हूं कि नियुक्ति होती कैसे हैं, अध्‍यक्ष को कौन चुनता है, कौन नामांकन भरता है?' 

यह भी पढ़ें- Soloman Islands ने सभी देशों के युद्धपोतों पर लगाया 'बैन', समझिए क्यों परेशान हुए अमेरिका-यूरोप

सचिन पायलट ने कहा, 'आज तक मैंने देखा नहीं कि वहां कोई पर्चा दाखिल कर उम्मीदवारी कर रहा हो...कांग्रेस में हो रहा है और अक्‍टूबर में स्पष्ट हो जाएगा कि कौन पार्टी का अध्‍यक्ष होगा.' महंगाई को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए पायलट ने कहा, 'महंगाई इतनी बढ़ गई है जिसकी कोई सीमा नहीं है. केंद्र सरकार ने अब तक एक झूठा आश्वासन देना भी ठीक नहीं समझा कि हम महंगाई को काबू करेंगे. लोकसभा के सत्र में भी सरकार की ओर से इस बार में कोई आश्वासन नहीं दिया गया.' केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आगामी जोधपुर दौरे का जिक्र करते हुए सचिन पायलट ने उम्‍मीद जताई कि अमित शाह वहां पूर्वी राजस्‍थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने के बारे में घोषणा करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement