Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Northeast elections 2023 Results: त्रिपुरा, नगालैंड के बाद मेघालय में भी होगी भगवा सरकार, NPP के साथ बीजेपी करेगी गठबंधन

Assembly Election Results 2023: त्रिपुरा में 16 फरवरी, जबकि मेघालय व नगालैंड में 27 फरवरी को मतदान हुआ था. तीनों राज्यों के नतीजे आज आए.

Northeast elections 2023 Results: त्रिपुरा, नगालैंड के बाद मेघालय में भी होगी भगवा सरकार, NPP के साथ बीजेपी करेगी गठबंधन

त्रिपुरा और नगालैंड में बीजेपी की जीत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Election Results 2023- त्रिपुरा और नगालैंड में बीजेपी फिर सत्ता में वापसी कर रही है. जबकि मेघालय में एनपीपी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. भाजपा (BJP) के लिहाज से ये परिणाम बेहद अहम थे, जो इन राज्यों में सत्ता में भी थी और उत्तर-पूर्व में अपना दबदबा बढ़ाने के लिए लगातार मेहनत भी कर रही थी. तीनों राज्यों में कांग्रेस के प्रदर्शन ने एक बार फिर निराश किया है. सत्ता वापसी के बाद बीजेपी में जश्न का माहौल है.

पढ़ें फुल अपडेट्स-

09:00 PM: पीएम मोदी ने बताया बीजेपी की जीत का राज
पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में मिली भारी सफलता के बाद पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कुछ कब्र खुदने की बात के बाद से लगातार कमल खिलता जा रहा है. इस दौरान पीएम मोदी ने नॉर्थ ईस्ट में जीत का राज बताया. उन्होंने कहा, 'भाजपा सरकारों की कार्य संस्कृति, भाजपा कार्यकर्ताओं का सेवा भाव. ये त्रिवेणी मिलकर बीजेपी की शक्ति को 111 गुना बढ़ा देते हैं. हमने देश को नई राजनीति दी है.' 

07:31 PM: NNP को गठबंधन करने का ऑफर
त्रिपुरा और नगालैंड में बीजेपी ने सत्ता में वापसी की है. लेकिन मेघालय में किसी भी पार्टी को बहुमत मिला है. यहां नेशनल पीपुल्स पार्टी (NNP) को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं. ऐसे में मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने बीजेपी को गठबंधन सरकार बनाने का ऑफर दिया है. संगमा ने गृहमंत्री अमित शाह को फोन करके सरकार बनाने के लिए समर्थन मांगा है.असम के सीएम हिमंत बिस्ब सरमा ने भी ट्वीट किया, 'बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मेघालय में अगली सरकार बनाने में एनएनपी का समर्थन करने के लिए बीजेपी की प्रदेश इकाई को सलाह दी है.'

07:12 PM:  NDPP-बीजेपी को आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद
पूर्वोत्तर के चुनाव नतीजों पर पीएम नरेंद्र मोदी का बयान आया है. पीएम मोदी ने कहा, 'मैं नगालैंड के लोगों को NDPP-बीजेपी को आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद देता हूं. डबल इंजन की सरकार प्रदेश की प्रगति के लिए काम करती रहेगी. मैं अपने पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत के लिए उनकी सराहना करता हूं जिन्होंने यह परिणाम सुनिश्चित किया.'

05:34 PM: बीजेपी की जीत पर बोले राजनाथ सिंह
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पूर्वोत्तर में बीजेपी को शानदार कामयाबी मिली है. आगामी चुनाव में कर्नाटक में बीजेपी को दो तिहाई बहुमत मिलेगा. कांग्रेस मोदी खिलाफ उल्टा सीधा बोलती है. मेघालय में भी बीजेपी ने अच्छा प्रर्दशन किया है.
 

04:34 PM: पूर्वोत्तर के दो राज्यों में बीजेपी की वापसी
पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों की चुनावी तस्वीर लगभग साफ हो गई है. त्रिपुरा और नगालैंड में बीजेपी फिर से सत्ता में वापसी कर रही है. जबकि मेघालय में त्रिशंकु पेंच फंस गया है. चुनाव आयोग के अभी तक के नतीजों में त्रिपुरा की 60 विधासनभा सीटों में बीजेपी 33 सीटों पर आगे चल रही है. जिसमें 29 सीट पर जीत दर्ज कर ली है और 4 पर आगे चल रही है. नगालैंड में बीजेपी-NDPP गठबंधन 36 पर आगे है. जबकि मेघालय में बीजेपी को सिर्फ 4 सीटें मिल रही हैं. यहां एनपीपी 25 सीट के साथ लीड पर है.

03:50 PM: AAP का कांग्रेस पर तंज
पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों में कांग्रेस की हालत खराब है. अभी तक के नतीजों में त्रिपुरा-नगालैंड और मेघालय में कांग्रेस डबल डिजीट में सीट नहीं आ पा रही हैं. इस बीच आम आदमी पार्टी के नेता सौरभा भारद्वाज ने कांग्रेस पर तंज कसा है. उन्होंने ट्वीट किया, ' कृपया ध्यान दें-मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड के चुनाव में आम आदमी पार्टी नहीं लड़ी, कांग्रेस फिर भी हारी है.'

03:32 PM: अगरतला में BJP कार्यालय में जश्न
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री और टाउन बारडोवली से बीजेपी उम्मीदवार माणिक साहा अगरतला में पार्टी कार्यालय पहुंचे. जहां बीजेपी कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं. अभी तक नतीजों में बीजेपी ने 60 सीटों में से 15 पर जीत दर्ज कर ली है जबकि 18 पर आगे चल रही है.

14:14 PM: त्रिपुरा में BJP ने जीत लीं 5 सीटें

त्रिपुरा की 9 सीटों के नतीजे सामने आ चुके हैं. 5 पर बीजेपी, 1 पर IPFT और 3 पर TIPRA MOTHA पार्टी ने जीत दर्ज की है. इसके अलावा बीजेपी 28, लेफ्ट 14 और TIPRA 9 सीटों पर आगे है.

13:49 PM: मेघालय के नतीजों पर क्या बोले कोनराड संगमा? 

मेघालय के मुख्यमंत्री कोरनाड संगमा ने कहा है कि उन्हें अभी फाइनल नतीजों का इंतजार है. कोनराड संगमा की पार्टी सबसे आगे चल रही है लेकिन बहुमत के आंकड़े दूर हैं. उनके भाई जेम्स संगमा दारेंग्रे विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं. 

13:14 PM: मेघालय में हंग असेंबली के आसार

मेघालय में सबसे बड़ी पार्टी बनकर NPP उभरी है. यहां निर्दलीय 18 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. वहीं, बीजेपी, कांग्रेस और टीएमसी 5-5 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

13:06 PM: त्रिपुरा में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत

त्रिपुरा में बीजेपी को 34 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी ने बहुमत का आकंड़ा पार कर लिया है. लेफ्ट 13, टीएमपी 12 सीटों पर आगे है. 

13:04 PM: मेघालय में किसका जलवा कायम है?

नगालैंड में NDPP एनडीपीपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. मेघालय में एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. वहीं,  त्रिपुरा में बीजेपी 33 सीटों पर आगे चल रही है.

13:03 PM: नगालैंड में बीजेपी-NDPP गठबंधन को मिल रही है सत्ता

नगालैंड में बीजेपी-NDPP गठबंधन सत्ता में आ रही है. अभी तक गठबंधन 32 सीटों पर आगे है. वहीं 2 सीटों पर जीत हासिल की है.

11:36 AM: नगालैंड में क्या कह रहे हैं आंकड़े?

बीजेपी गठबंधन 44 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 1 सीटों पर. एनपीएफ 2 सीटों पर और एनसीपी 5 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य 8 सीटों पर आगे चल रही हैं

11:16 AM: नगालैंड में NDA की वापसी

नगालैंड में NDPP की सत्ता में वापसी होती दिख रही है. एनडीपीपी 36 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं एनपीएफ 7 सीटों और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही है. 

11:15 AM: मेघालय में TMC ने जमाया पांव

मेघालय में एनपीपी और निर्दलीय उम्मीदवारों में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. NPP 22, निर्दलीय उम्मीदवार 19, बीजेपी 7, कांग्रेस 5 और TMC 6 सीटों पर आगे है.

10:31 AM: त्रिपुरा में बीजेपी 28 सीटों पर आगे, 6 पर कांग्रेस

त्रिपुरा में बीजेपी 28 सीटों पर आगे है. त्रिपुरा मोथा पार्टी 11 सीटों पर, कांग्रेस 6 सीटों पर आगे चल रही है और लेफ्ट 11 सीटों पर आगे चल रही है. रुझान बता रहे हैं कि राज्य में बीजेपी सरकार बना रही है. 

9.40: त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में किसे मिलेगी सत्ता? पढ़ें ताजा रुझान 

त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों पर बीजेपी 36, लेफ्ट 15 और टीएमपी 9 सीटों पर आगे चल रही है. नगालैंड में बीजेपी गठबंधन वाली एनडीपीपी 37 सीटों पर आगे चल रहा है. एनपीएफ 8 और कांग्रेस 2 और अन्य 13 सीटों बढ़त हासिलए किए हैं. वहीं मेघालय में एनपीपी 27, कांग्रेस 5 और बीजेपी 7 सीटों पर आगे चल रही है.
 

9.34 AM: मेघालय में एनपीपी आगे, किसकी होगी जीत?

मेघालय में सीएम कोनराड संगमा की पार्टी एनपीपी 19 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी 6, कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है. अन्य 11 सीटों पर आगे चल रही है. पल पल के अपडेट्स जानने के लिए पेज रिफ्रेश करते रहें.

s

9:34 AM: त्रिपुरा में बीजेपी को 40 सीटों पर हासिल कर रही बढ़त

त्रिपुरा में बीजेपी प्रचंड बहुमत की ओर आगे बढ़ रही है. बीजेपी 40 सीटों पर आगे है. 5 पर लेफ्ट, 5 पर टीएमपी आगे चल रही है. 

9:21 AM: Nagaland Result 2023: नगालैंड में NDPP की सत्ता में हो सकती है वापसी

नगालैंड में NDPP की सत्ता में वापसी होती दिख रही है. अब तक 58 सीटों पर आए रुझानों के मुताबिक, एनडीपीपी 36 सीटों पर आगे है. जबकि एनपीएफ 7 सीटों और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही है.

8.55 AM: शुरुआती रुझानों में त्रिपुरा में बीजेपी 40 सीटों पर आगे 

त्रिपुरा में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलता नजर आ रहा है. बीजेपी 40 सीटों पर आगे चल रही है. 5 पर लेफ्ट, 5 पर टीएमपी आगे चल रही है. 

8.34 AM: मेघालय में NPP विरोधियों से निकली आगे

मेघालय चुनाव के रुझानों में एनपीपी सबसे आगे चल रही है. मेघालय में एनपीपी 23, टीएमसी, 10, बीजेपी 8, कांग्रेस 5 और अन्य 4 सीटों पर आगे हैं.

8.33 AM: मेघालय में क्या है हाल?
 

मेघालय में शुरुआती रुझानों में एनपीपी आगे चल रही है. यह पार्टी 14 सीटों पर आगे चल रही है.वहीं कांग्रेस 1, बीजेपी 2 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी इस बार इस राज्य से सत्ता से दूर होती नजर आ रही है.

8.30 AM: नगालैंड का क्या है हाल?

शुरुआती रुझानों में नगालैंड में एनडीपीपी 13 सीटों पर आगे चल रही है. एनपीएफ 2 और कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है.

8.28 AM: त्रिपुरा में बीजेपी 34 सीटों पर आगे

शुरुआती रुझानों के मुताबिक त्रिपुरा में बीजेपी 60 में से 34 सीटों पर आगे चल रही है. टिपरा मोथा पार्टी पार्टी 5 सीटों पर आगे है. टीएमसी 5 सीटों पर आगे चल रही है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी स्पष्ट बहुमत की ओर आगे बढ़ रही है.

8.00 AM: त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में वोटों की गिनती शुरू हो गई है.

7.39 AM: अकुलुतो सीट पर BJP उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

चुनाव के नतीजे आने से पहले ही अकुलुतो सीट पर बीजेपी उम्मीदवार काजेतो किनिमी निर्विरोध जीत गए हैं.

7.18 AM: अगरतला में मतगणना केंद्र पर भारी भीड़, 8 बजे से शुरू होगी काउंटिंग


7.17 AM: नागालैंड में मतगणना की तैयारियां पूरी 

 

त्रिपुरा में भाजपा बरकरार रख पाएगी सत्ता

त्रिपुरा में 16 फरवरी के मतदान हुआ था. मतदान में रिकॉर्ड 86% लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था. ज्यादातर एग्जिट पोल में भाजपा को 60 में से 30-45 सीट तक मिलने के आसार जताए गए हैं, लेकिन एक एग्जिट पोल में भाजपा की सीट 25 के आसपास सिमटने के संकेत दिए हैं. ऐसा हुआ तो यहां भाजपा को अपनी सत्ता बचाए रखने में परेशानी होगी. परिणाम के बाद ही तय होगा कि भाजपा ने बीच में ही मुख्यमंत्री बदलकर सत्ता विरोधी रूझान को कम करने की जो रणनीति अपनाई थी, वो कितना काम आई है. एग्जिट पोल्स में त्रिपुरा के राजवंश से जुड़े प्रद्योत माणिक्य वर्मा की नवगठित पार्टी टिपरा मोथा को भी बढ़िया सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. ऐसे में माना जा रहा है कि टिपरा मोथा ही यहां किंगमेकर रहेगी.

मेघालय में TMC ने बढ़ाई भाजपा की शिकन

मेघालय में 60 के बजाय 59 सीटों पर चुनाव हुआ है, जिन पर 27 फरवरी को 85.17% मतदान दर्ज किया गया. यहां भी भाजपा सत्ता में थी, लेकिन उसने NPP से गठबंधन तोड़कर अकेले दम पर चुनाव लड़ा था. एग्जिट पोल्स को देखा जाए तो इसका नुकसान NPP और भाजपा दोनों को ही हुआ है. यहां ममता बनर्जी की TMC भी चुनाव में उतरी थी, जिसे एग्जिट पोल्स दहाई के आंकड़े में सीट मिलने की संभावना दिखा रहे हैं. ऐसा हुआ तो भाजपा के माथे की शिकन बढ़ना तय है, क्योंकि टीएमसी गठबंधन सरकार में किंगमेकर बन सकती है.

नगालैंड में भाजपा के लिए चिंता की संभावना नहीं

नगालैंड में मेघालय के साथ ही 27 फरवरी को 60 में से 59 सीट पर मतदान हुआ है. यहां भी भाजपा सत्ता में थी. एग्जिट पोल्स में भी यहां भाजपा और उसके सहयोगी दलों को 40+ सीट का भारी बहुमत मिलने की संभावना जताई गई है. यदि एग्जिट पोल्स के आंकड़े में थोड़ा हेरफेर भी होता है तो भी यहां भाजपा के आसानी से बहुमत का जादुई आंकड़ा छू लेने के पूरे आसार हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement