Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Holiday in September: सितंबर में है छुट्टियों की भरमार, जाने किस शहर में कब बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट

Bank Holiday in September: अलग-अलग त्योहारों के कारण सितंबर महीने में बैंकों में 15 दिनों तक छुट्टियां रहेंगी. जान लीजिए कब और किस तारीख को बैंक बंद रहेंगे.

Bank Holiday in September: सितंबर में है छुट्टियों की भरमार, जाने किस शहर में कब बंद रहेंगे बैंक, देखें पूरी लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bank Holiday in September: भारत में त्योहारों का सीजन अब शुरू हो चुका है. इसके चलते छुट्टियों में भी इजाफा हो रहा है. हमारे दैनिक जीवन में बैंकों से जुड़े कई कामकाज होते हैं. ऐसे में यदि आपको यह पता चले कि एक महीने में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे, तो इसका असर सीधेतौर पर हमारी जिंदगी पर पड़ेगा. इस बार सितंबर महीने में भी 15 दिन तक बैंक बंद रहने वाले हैं. ऐसे में यदि आपको बैंक में कोई काम है तो उसे तत्काल निपटा लीजिए या फिर छुट्टियों की इन तारीखों को नोट करके रख लीजिए, जिससे आपको अपने बैंकिंग कार्य को लेकर दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सितंबर महीने में होने वाली छुट्टियों की सूची जारी की है, जिसमें इस महीने के अवकाशों की जानकारी दी गई है. सितंबर महीने की शुरुआत रविवार से हो रही है, जो सामान्यतः छुट्टी का दिन होता है. इसके अलावा, विभिन्न राज्यों में गणेश चतुर्थी, ओणम और अन्य प्रमुख त्योहारों के अवसर पर भी बैंकों में अवकाश घोषित किया गया है. 

जाने पूरी डिटेल्स: 
1 सितंबर: रविवार होने के कारण देश भर के सभी बैंक बंद रहेंगे.
4 सितंबर: श्रीमंत शंकरदेव की तिरोभाव तिथि पर गुवाहाटी के बैंक नहीं खुलेंगे. 7 सितंबर: गणेश चतुर्थी के अवसर पर अहमदाबाद, मुंबई, हैदराबाद सहित कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे.
8 सितंबर: एक और रविवार, और एक और बैंक छुट्टी. इस दिन पूरे भारत में बैंक नहीं खुलेंगे.
14 सितंबर: दूसरा शनिवार, और इस कारण से सभी बैंक बंद रहेंगे. 15 सितंबर: रविवार के दिन पूरे देश के बैंक नहीं खुलेंगे.
16 सितंबर: बारावफात के मौके पर कई शहरों जैसे चेन्नई, लखनऊ, दिल्ली में बैंक हॉलिडे रहेगा.
17 सितंबर: गंगटोक और रायपुर में मिलाद-उन-नबी के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे.
18 सितंबर: गंगटोक में पंग-लहबसोल की वजह से बैंक बंद रहेंगे.
20 सितंबर: ईद-ए-मिलाद-उल-नबी पर जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे. 21 सितंबर: श्री नारायण गुरु समाधि दिवस पर कोची और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.
22 सितंबर: एक और रविवार, और एक और दिन बैंक बंद रहेंगे. 
23 सितंबर: महाराजा हरिसिंह जी के जन्मदिन के अवसर पर जम्मू और श्रीनगर में बैंक नहीं खुलेंगे.
28 सितंबर: चौथा शनिवार होने के कारण पूरे देश में बैंक छुट्टी रहेगी.
29 सितंबर: रविवार के चलते पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

भारत में एक बड़ी आबादी है जो बैंकों से जुड़ी हुई है. उनकी सुविधाओं को देखते हुए अधिकांश बैंकों ने अपनी ज्यादातर सेवाओं को ऑनलाइन से जोड़ा हुआ है, जिसके चलते ग्राहक अपने घर से ही बैंक से जुड़े कामकाज को कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक के इस लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर जाकर भी आप छुट्टियों की लिस्ट चेक कर सकते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement