Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Data Leak: दुनिया की सबसे बड़ी चोरी? एक अरब लोगों का डाटा उड़ाने का दावा

Data Leak: चीन से बहुत बड़ा डाटा लीक का मामला सामने आया है. अगर इस डाटा लीक की पुष्टि होती है तो यह दुनिया का सबसे बड़ा डाटा लीक हो सकता है.

Data Leak: दुनिया की सबसे बड़ी चोरी? एक अरब लोगों का डाटा उड़ाने का दावा

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन से डाटा लीक का एक बड़ा मामला सामने आया है. अगर इस डाटा लीक की पुष्टि होती है तो यह इतिहास में इस तरह का सबसे बड़ी डाटा चोरी की घटनाओं में से एक होगी. हैकर्स के दावों के अनुसार, एक कथित पुलिस डाटाबेस से 1 बिलियन (100 करोड़) लोगों के व्यक्तिगत रिकॉर्ड प्राप्त किए गए हैं.ऑनलाइन हैकिंग मंच ‘ब्रीच फोरम्स’ पर पिछले सप्ताह एक पोस्ट में किसी ने ‘चाइनाडैन’ नामक हैंडल का इस्तेमाल करते हुए करीब 24 टेराबाइट डेटा बेचने की पेशकश की.

हैकर्स के दावे के अनुसार, यह जानकारी चीन के एक अरब लोगों से संबंधित है और दो लाख डॉलर मूल्य के 10 बिटकॉइन से जुड़ी है. डाटा में कथित रूप से शंघाई राष्ट्रीय पुलिस के डेटाबेस की जानकारी है जिनमें लोगों के नाम, पते, राष्ट्रीय पहचान संख्या और मोबाइल फोन आदि का विवरण है.

पढ़ें- ब्रिटेन में स्वास्थ्य और वित्त मंत्री ने छोड़ा पद, नादिम जहावी को मिली ये जिम्मेदारी

‘द एसोसिएटिड प्रेस’ द्वारा देखे गए डाटा के इस तरह के एक नमूने में नाम, जन्म तिथियां, आयु और मोबाइल नंबरों की सूची थी. उदाहरण के लिए एक नाम ‘‘2020 में जन्मे व्यक्ति’’ के तौर पर सूचीबद्ध है और आयु के सामने ‘1’ लिखा है जिससे पता चलता है कि डेटा में नाबालिगों की जानकारी भी है. हालांकि AP अभी डेटा के नमूनों की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं कर सका है.

पढ़ें- नाटो देशों में शामिल होंगे स्वीडन-फिनलैंड! मेंबर प्रोटोकॉल पर हुआ साइन, बढ़ेगी रूस की टेंशन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement