Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bihar Political Crisis: नीतीश रविवार को ही इस्तीफा देकर लेंगे दोबारा शपथ, नई सरकार गठन पर बीजेपी-जेडीयू में सब बातें तय

Mhagathbandhan Breaks Nitish Kumar: बिहार में महागठबंधन के टूटने का महज ऐलान होना बाकी है. अब सामने आ रहा है कि रविवार को इस्तीफा देने के बाद नीतीश शाम को दोबारा शपथ लेंगे.

Latest News
Bihar Political Crisis: नीतीश रविवार को ही इस्तीफा देकर लेंगे दोबारा शपथ, नई सरकार गठन पर बीजेपी-जेडीयू में सब बातें तय

Bihar Political Drama Live Updates

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बिहार में कभी भी नीतीश कुमार महागठबंधन से अलग होने का एलान कर सकते हैं. जेडीयू और आरजेडी के बीच बढ़ती खाई के बाद अब सीएम नीतीश के रुकने की कोई उम्मीद नहीं बची है. माना जा रहा है कि अगले 24 घंटे में कभी भी सरकार गिर सकती है. बीजेपी के साथ नीतीश कुमार की बातचीत हो चुकी है और लोकसभा चुनाव 2024 के लिए समझौता भी हो गया है. कहा तो ये भी जा रहा है कि मंत्रियों के पोर्टफोलियो भी लगभग तैयार हैं. इंडिया अलायंस के लिए आगे बढ़कर कोशिश करने वाले नीतीश कुमार इस बार कांग्रेस को निशाना बनाकर अपनी राह अलग कर सकते हैं. बिहार में महागठबंधन की सरकार अगर टूटती है तो विपक्षी गठबंधन इंडिया को भी बड़ा झटका लगेगा. 

बिहार में कभी भी सीएम नीतीश बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने का एलान कर सकते हैं. लोकसभा चुनाव से पहले सीएम नीतीश के इस कदम को इंडिया गठबंधन के लिए बड़ा झटका है. ममता बनर्जी ने भी बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. गठबंधन के प्रमुख सहयोगी दल एक-एक कर बिखरते जा रहे हैं. बीजेपी के लिए फायदे का सौदा माना जा रहा है लेकिन इस बार बीजेपी की ओर से भी शर्तें रखी गई हैं. जानें बिहार की राजनीति में होने वाली हर हलचल का अपडेट...

भाजपा-जेडीयू के 3-3 और हम का एक विधायक लेगा मंत्रीपद की शपथ

Zee News की रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा और जेडीयू के बीच बिहार में सब बातें तय हो गई हैं. सूत्रों ने बताया है कि नीतीश कुमार रविवार सुबह राजभवन जाकर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे. साथ ही नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इसके बाद रविवार शाम को ही राजभवन के दरबार हॉल में शपथ ग्रहण समारोह होगा, जिसमें नीतीश कुमार के साथ भाजपा-जेडीयू के 3-3 और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी का 1 विधायक मंत्री पद की शपथ लेगा. मंत्रिमंडल विस्तार बाद में किया जाएगा. 

नीतीश कुमार का इस्तीफा आज के लिए टला, रविवार को जाएंगे राजभवन

जेडीयू सुप्रीमो नीतीश कुमार ने बिहार की राजनीतिक हलचल के बीच शनिवार को भी मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं दिया है. Zee News की रिपोर्ट के मुताबिक, नीतीश अब रविवार को इस्तीफा देंगे. इसके बाद वे भाजपा के समर्थन से दोबारा सरकार बनाने का दावा भी पटना स्थित राजभवन में राज्यपाल को सौंपेंगे और 9वीं बार मुख्यमंत्री पद पर शपथ लेंगे. नीतीश के शपथग्रहण के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के भी पटना पहुंचने के आसार हैं.

पटना पहुंचे राजीव प्रताप रूड़ी और रविशंकर प्रसाद, भाजपा विधायक दल की बैठक जारी

पटना में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बीच भाजपा ने भी अपने खेमे में मंथन शुरू कर दिया है. शनिवार दोपहर भाजपा की बिहार इकाई की कोर कमेटी मीटिंग हुई. शाम को इस समय भाजपा विधायक दल की बैठक पटना में चल रही है, जिसमें भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूड़ी और पूर्व केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद भी शामिल हैं.

मांझी के घर चल रहा नीतीश या लालू में से एक को चुनने पर मंथन

बिहार की राजनीति में अचानक अहम हो गई हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (हम) के विधायकों की बैठक पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के घर पर चल रही है. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की तरफ से समर्थन के बदले डिप्टी सीएम पद दिए जाने के ऑफर पर चर्चा हो रही है. हम अभी तक NDA का हिस्सा मानी जाती रही है. हालांकि मांझी ने लालू की तरफ से ऑफर मिलने पर सार्वजनिक कमेंट नहीं किया है.

सीएम आवास पहुंचे JDU के सारे वरिष्ठ नेता

बिहार में लगातार चल रही राजनीतिक हलचल के बीच खबरें आ रही हैं कि JDU सुप्रीमो नीतीश कुमार शनिवार को ही मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. PTI के मुताबिक, JDU के वरिष्ठ नेता मुख्यमंत्री आवास पर जुटने लगे हैं. इनमें पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह 'लल्लन', राष्ट्रीय महासचिव संजय झा, विधानपरिषद अध्यक्ष देवेश चंद्र ठाकुर आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: डिप्टी सीएम की कुर्सी पर बैठे अशोक चौधरी, तेजस्वी यादव का नाम हटाया

राजद का फैसला लालू यादव ही लेंगे

पटना में राजद की बैठक खत्म हो गई है. बैठक के बाद RJD नेता मनोज झा ने कहा, बैठक में हमारी अलग-अलग पहलुओं पर चर्चा हुई है. खासतौर पर समकालीन राजनीतिक मुद्दों पर बात की गई है. पार्टी की तरफ से कोई भी निर्णय लेने के लिए हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को अधिकृत किया गया है.

#WATCH पटना: RJD नेता मनोज झा ने कहा, "बैठक बहुत सकारात्मक हुई, हमारी अलग-अलग पहलुओं पर चर्चा हुई... बैठक में समकालीन राजनीति में चल रहे मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया।" pic.twitter.com/eRhzRYArm4

— ANI_HindiNews (@AHindinews) January 27, 2024

भाजपा की बिहार इकाई ने बैठक के बाद भी नहीं खोले पत्ते

भाजपा की बिहार इकाई की कोर कमेटी मीटिंग खत्म हो गई है. बैठक के बाद भी भाजपा नेताओं ने राजनीतिक सरगर्मी पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बैठक के बाद कहा, नीतीश कुमार अब भी सीएम हैं और तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम हैं. हम इस पर क्या कह सकते हैं.

राजभवन पहुंचे नीतीश कुमार 
नीतीश कुमार दोपहर 1 बजे से कुछ पहले ही राजभवन पहुंच चुके हैं और अटकलें लगाई जा रही हैं कि कभी भी शपथ ग्रहण हो सकता है. उधर नित्यानंद राय ने उपेंद्र कुशवाहा से मुलाकात की है जबकि दिल्ली में चिराग पासवान से अमित शाह ने मुलाकात की.

बीजेपी ने राहुल गांधी पर निशाना साधा 
बिहार में महागठबंधन टूटना अब तय है और किसी भी वक्त इसका औपचारिक ऐलान हो सकता है. इस बीच बीजेपी ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत जोड़ो यात्रा इंडिया गठबंधन तोड़ो यात्रा बनती जा रही है. इंडिया गठबंधन के सहयोगी एक-एक कर दूर हो रहे हैं. नीतीश कुमार के रास्ता बदलने की खबरों से पहले ममता बनर्जी भी अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी हैं.

लोकसभा चुनाव के लिए भी हो गई डील पक्की 
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भी बीजेपी के साथ नीतीश कुमार की डील पक्की हो गई है. कहा जा रहा है कि उनकी पार्टी इस बार कम सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी इस बार नीतीश को लाना तो चाहती है लेकिन अपने सहयोगियों उपेंद्र कुशवाहा से लेकर चिराग पासवान को भी साथ ही रखना चाहती है.

यह भी पढ़ें: 'NDA में नहीं जाएंगे नीतीश कुमार, INDIA गठबंधन को करेंगे मजबूत', अखिलेश यादव का दावा  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement