Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bihar Politics: कल फिर शपथ लेंगे नीतीश कुमार, RJD ने दिया समर्थन, BJP ने कहा- बहुमत का किया अपमान

Nitish Kumar Resign: बिहार की राजनीति में एक बार फिर जेडीयू और आरजेडी एक साथ आ गए है. महागठबंधन के सहारे नीतीश कुमार आठवीं बार मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं.

Bihar Politics: कल फिर शपथ लेंगे नीतीश कुमार, RJD ने दिया समर्थन, BJP ने कहा- बहुमत का किया अपमान

नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव. (फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार (Nitish Kumar) एक बार फिर शपथ लेने जा रहे हैं. मंगलवार को वह लगातार आठवीं बार सूबे के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने जा रहे हैं. उनके नाम पर महागठबंधन ने मुहर लगा दी है. राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव के साथ नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मुलाकात की है. राज्यपाल से मिलकर उन्होंने मंगलवार को सरकार बनाने का दावा पेश किया है.

बिहार में एक बार फिर 'चाचा-भतीजा' सरकार, सत्ता में वापसी कर रही है. नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव, जीतन राम मांझी और कांग्रेस विधायक दल के नेता अजित शर्मा ने साझा बयान जारी किया है. नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. उनके पास 164 विधायकों का समर्थन है. अजित शर्मा ने कहा कि अभी शपथ ग्रहण का वक्त तय नहीं हुआ है. इसके बारे में राज्यपाल जल्द जानकारी दे सकते हैं.

Nitish Kumar Resign: नीतीश की 'दगाबाजी'पर भड़के चिराग पासवान, राष्ट्रपति शासन की कर डाली मांग!

2017 कांड पर क्या बोले नीतीश कुमार?

जनता दल यूनाइटेड के नेता नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय जनता दल के तेजस्वी यादव से कहा, 2017 में जो हुआ उसे भूल जाएं और एक नया अध्याय शुरू करें. बिहार में नीतीश कुमार ने मंगलवार को NDA के मुख्यमंत्री के तौर पर अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया और इसके बाद सर्वसम्मति से महागठबंधन का नेता चुने जाने पर उन्होंने नई सरकार बनाने का दावा पेश किया. 

Nitish Kumar resign: पुरानी तल्खियां भूलकर कैसे तेजस्वी के साथ सत्ता चलाएंगे 'पलटीमार' नीतीश कुमार

BJP ने लगाया नीतीश पर धोखा देने का आरोप

JDU की गठबंधन सहयोगी रही BJP ने नीतीश कुमार पर 'धोखा' देने का आरोप लगाया है. नीतीश कुमार ने JDU के सांसदों और विधायकों के साथ बैठक के बाद राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंपा था. 

पलटी मार नीतीश कुमार.

Nitish Kumar ने बिहार के सीएम पद से दिया इस्तीफा, तेजस्वी यादव के साथ करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष संजय जायसवाल ने पलटवार करते हुए कुमार पर 2020 के विधानसभा चुनाव के जनादेश के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगाया. BJP ने दावा किया कि इस कदम के लिए बिहार की जनता नीतीश कुमार को सजा देगी. 

ऐसे नए सियासी गठजोड़ पर लगी मुहर

JDU की बैठक के बाद नीतीश कुमार इस्तीफा देने राजभवन पहुंचे और इस्तीफा सौंपने के बाद अपने आवास लौट आए. नीतीश कुमार ने मीडिया से कहा कि पार्टी की बैठक में निर्णय लिया गया कि हम एनडीए से अलग हो रहे हैं. इसलिए, मैंने राजग के मुख्यमंत्री के तौर पर इस्तीफा दे दिया.

नीतीश कुमार बोले- बीजेपी ने हमें अपमानित किया, जानिए बिहार की राजनीति से जुड़े 5 अपडेट

इस्तीफा देने के कुछ देर बाद ही नीतीश कुमार पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर पहुंचे, जहां महागठबंधन के सभी नेता एकत्र हुए थे. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन के साथ पहुंचे कुमार राबड़ी देवी के आवास पर करीब आधा घंटा रहे. 

नीतीश कुमार को किन पार्टियों ने दिया समर्थन?

नीतीश कुमार नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के साथ समर्थन पत्र लेकर वापस आए. करीब 15 मिनट बाद कुमार ने एक बार फिर राज्यपाल से मुलाकात कर नई सरकार के गठन का दावा पेश किया. इस दौरान, नीतीश कुमार के साथ तेजस्वी यादव, पूर्व उपमुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के अलावा जेडीयू के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (RJD), कांग्रेस और वाम दल शामिल हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement