Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajasthan: पाकिस्तानी सेना ने इंटरनेशनल बॉर्डर पर क्यों बरसाई गोलियां, शांत सीमा पर कैसे हुई गोलीबारी? जानिए

राजस्थान में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसफ और पाक रेंजर्स के बीच गोलीबारी हुई है. आइए जानते हैं क्या है वजह.

Rajasthan: पाकिस्तानी सेना ने इंटरनेशनल बॉर्डर पर क्यों बरसाई गोलियां, शांत सीमा पर कैसे हुई गोलीबारी? जानिए

राजस्थान इंटरनेशनल बॉर्डर पर आमतौर पर ऐसी घटनाएं कम सामने आती हैं. (फोटो-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान (Rajasthan) में श्रीगंगानगर (Sri Ganganagar) के अनूपगढ़ सेक्टर (Anupgarh Sector) में भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर पर शुक्रवार देर शाम सीमा सुरक्षा बल (BSF) और पाक रेंजर्स (Pakistan Rangers) के बीच गोलीबारी हुई. बीएसएफ के मुताबिक फायरिंग में भारत की ओर से कोई घायल नहीं हुआ है. फायरिंग के बाद से ही स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है.

BSF ने पाकिस्तानी सुरक्षाबलों से विरोध दर्ज कराने का फैसला किया है. शनिवार को अनूपगढ़ सेक्टर में फ्लैग मीटिंग बुलाई गई है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी रेंजर्स ने सबसे पहले दोपहर 2 बजे उन BSF जवानों पर 6-7 राउंड गोलीबारी की.

Himachal Pradesh: हिमाचल में जीतते ही बढ़ीं कांग्रेस की मुश्किलें, सीएम पद पर रार, कैसे थमेगा विवाद?

पाकिस्तानी रेंजर्स ने जिन जवानों पर फायरिंग की है वे किसान गार्ड के तौर पर सीमा बाड़ के सामने तैनात थे. इसका मकसद अपने इलाके में खेत में काम करने वाले 5 किसानों को सुरक्षा मुहैया कराना था. पाकिस्तान ने ऐसा क्यों किया, अभी तक साफ नहीं हो सकता है. दोनों ओर के अधिकारियों के बीच बैठक के बाद ही स्थितियां स्पष्ट हो सकेंगी. 

तरन तारन में थाने पर रॉकेट लॉन्चर से हमला, जांच में जुटी पुलिस

जवाबी एक्शन में भारत ने क्या कहा?

समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक भारतीय बीएसएफ जवानों ने पाकिस्तान के एक्शन का मुंहतोड़ जवाब दिया है. जवाबी कार्रवाई में BSF 'किसान गार्ड' दल ने पाक रेंजर्स पर कम से कम 18 राउंड गोलीबारी की. राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के अनूपगढ़ सेक्टर में हुई इस घटना में बीएसएफ या किसानों में से कोई घायल नहीं हुआ है.

बरगाड़ी बेअदबी केस के आरोपी प्रदीप सिंह की गोली मारकर हत्या, गोल्डी बराड़ ने ली जिम्मेदारी

शांत सीमा पर कैसे भड़का विवाद?

आमतौर पर राजस्थान इंटरनेशनल बॉर्डर पर ऐसी घटनाएं सामने नहीं आती हैं. न ही किसी तरह के स्नाइपर और टेटरिस्ट मूवमेंट की खबरें यहां से सामने आती हैं. दोनों ओर के सैनिकों के बीच गोलीबारी की घटनाएं अपने आप में हैरान करने वाली हैं.

अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा गुजरात, पंजाब और जम्मू से भी गुजरती है लेकिन सबसे शांत गुजरात, और राजस्थान के ही बॉर्डर ही हैं. जम्मू कश्मीर में अक्सर सीज फायरिंग की घटनाएं सामने आती हैं. हालांकि पंजाब में भी पाकिस्तान ने ड्रोन गतिविधियों को बढ़ा दिया है लेकिन फायरिंग की नौबत बीते कुछ दिनों में सामने नहीं आई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement