Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डराने लगा कोरोना का नया वैरिएंट JN.1, केंद्र ने सभी राज्यों को जारी की एडवाइजरी

Corona JN.1 Alert: केरल में एक महिला में कोराना का सब-वेरिएंट JN.1 पाया गया है. जिसके बाद केंद्र सरकार भी सतर्क हो गई है. केंद्र ने सभी राज्यों से इस वैरिएंट पर निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है.

डराने लगा कोरोना का नया वैरिएंट JN.1, केंद्र ने सभी राज्यों को जारी की एडवाइजरी

COVID variant JN.1

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: देश में एक बार फिर कोरोना वायरस के बढ़ते मामले लोगों को डराने लगे हैं. इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है. केंद्र सरकार ने राज्यों से कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 का पहला मामला सामने आने के बीच निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है. एडवाइजरी में कहा गया कि आगामी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए नए वैरिएंट से लोगों को सुरक्षा के एहतियाती कदम उठाने होंगे.

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में रेखांकित किया कि केंद्र और राज्य सरकारों के बीच लगातार और सहयोगात्मक कार्यों के कारण हम (कोविड-19 के) मामलों की संख्या कम करने में सक्षम हुए.’ उन्होंने कहा कि कोविड-19 वायरस का प्रकोप जारी है. इसलिए सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए गति को बनाए रखना महत्वपूर्ण है.’ 

    8 दिसंबर को आया था पहला मामला
    सुधांश पंत ने कहा कि हाल में केरल जैसे कुछ राज्यों में कोविड​​-19 के मामलों की संख्या में मामूली बढ़ोतरी हुई है. भारत में कोविड-19 के उप स्वरूप जेएन.1 का पहला मामला 8 दिसंबर को केरल में सामने आया था. उन्होंने कहा कि आगामी त्योहारी मौसम को ध्यान में रखते हुए राज्यों को बीमारी के प्रसार के जोखिम को कम करने के लिए अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय और अन्य व्यवस्थाएं करनी चाहिए.

    ये भी पढ़ें- लोकसभा के बाद राज्यसभा से 45 सांसद निलंबित, एक दिन में 78 पर एक्शन  

    पंत ने कहा कि राज्यों से आग्रह किया गया है कि वे केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कोविड​​-19 के लिए साझा की गई संशोधित निगरानी रणनीति को लेकर विस्तृत दिशानिर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करें. उन्होंने मामलों का जल्द पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (SARI) के जिला आधारित मामलों की नियमित आधार पर निगरानी और रिपोर्ट करने को कहा है.

    राज्यों को यह भी सलाह दी गई है कि वे सभी जिलों में कोविड-19 जांच दिशानिर्देशों के अनुसार पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करें और आरटी-पीसीआर और एंटीजन जांच की अनुशंसित हिस्सेदारी बनाए रखें. (PTI इनपुट के साथ)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement