Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bhagat Singh के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम, पीएम मोदी ने 'मन की बात' में किया ऐलान

Chandigarh Airport Renamed: पीएम मोदी ने ऐलान किया है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा.

Bhagat Singh के नाम पर होगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम, पीएम मोदी ने 'मन की बात' में किया ऐलान

बदला जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हाल ही में पंजाब और हरियाणा राज्य ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट (Chandigarh Airport) का नाम बदलने पर सहमति जताई थी. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' (Man Ki Baat) कार्यक्रम में इसका ऐलान कर दिया है. चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद-ए-आज़म भगत सिंह (Bhagat Singh) के नाम पर रखा जाएगा. कुछ महीनों पहले पंजाब के सीएम भगवंत मान (Bhagwant Mann) और हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने एक बैठक करके इसकी मंजूरी दी थी. उसके बाद ही यह प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया. ऐसा होने की वजह यह है कि चंडीगढ़ इन दोनों राज्यों की राजधानी होने के साथ-साथ केंद्र शासित भी है.

'मन की बात' कार्यक्रम के 93वें एपिसोड में पीएम मोदी ने कहा, 'भगत सिंह की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरूप एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है. यह तय किया है कि चंडीगढ़ हवाईअड्डे का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा.' चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के लोगों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी. सरदार भगत सिंह की जयंती 28 सितंबर को मनाई जाती है.

यह भी पढ़ें- Man ki Baat: सबसे पहले देखने हैं चीते? पूरा करना होगा PM Modi का दिया टास्क 

चीतों के नाम पर पीएम मोदी ने दिया टास्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी बताया कि एक टास्क फोर्स मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में लाए गए अफ्रीकी चीतों की निगरानी कर रहा है और उसकी रिपोर्ट के आधार पर तय होगा कि आम जन इन चीतों का दीदार कब से कर पाएंगे. कुनो नेशनल पार्क में छोड़े गए अफ्रीकी चीतों का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि देश के कोने-कोने से लोगों ने भारत में चीतों के लौटने पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि यह भारत का 'प्रकृति प्रेम' ही है कि 130 करोड़ भारतवासी खुश हैं और गर्व महसूस कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- नवाजुद्दीन सिद्दीकी का फैन निकला कछुआ, मौत को छू कर टक से वापस आया 

पीएम मोदी ने चीतों के लेकर सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान और चीतों के नाम को लेकर भी देशवासियों से सुझाव मांगे. उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के विचारक और जनसंघ के सस्थापक सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा, 'हम उन्हें जितना जानेंगे, उनसे जितना सीखेंगे, हम सबको देश को उतना ही आगे लेकर जाने की प्रेरणा मिलेगी.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement