Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chandigarh Mayor Election: कांग्रेस-आप गठबंधन को करारा झटका, चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जीती बीजेपी 

BJP Wins Chandigarh Mayor Election: चंडीगढ़ में मेयर के चुनाव में बीजेपी के मनोज सोनकर ने जीत हासिल की है. मेयर चुनाव के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने गठबंधन किया था. 

Latest News
Chandigarh Mayor Election: कांग्रेस-आप गठबंधन को करारा झटका, चंडीगढ़ मेयर चुनाव में जीती बीजेपी 

BJP Wins Chandigarh Mayor Election

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इंडिया गठबंधन में टूट की खबरों के बीच चंडीगढ़ मेयर चुनाव के नतीजे कांग्रेस की टेंशन और बढ़ा सकते हैं. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने मेयर चुनाव के लिए गठबंधन किया था लेकिन बीजेपी के बीजेपी के मनोज सोनकर ने जीत हासिल की है. सोनकर की जीत लोकसभा चुनाव 2024 के समीकरणों को प्रभावित कर सकती है. कांग्रेस और आप पार्टी के बीच हुए समझौते के तहत आम आदमी पार्टी की ओर से कुलदीप कुमार मेयर पद के लिए चुनाव लड़ रहे थे. सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवार उतारे थे. दिल्ली और पंजाब में आप और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही है लेकिन इन नतीजों के बाद अब दोनों ही पार्टियों के लिए गठबंधन के स्वरूप पर फिर से विचार करना होगा. 

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बीजेपी के खाते में 16 वोट आए तो इंडिया गठबंधन के खाते में 12 वोट आए. 8 वोट रद्द हुए हैं और रद्द होने वाले वोट इंडिया गठबंधन की पार्टियां कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के हैं. ऐसे में भितरघात की बात भी कही जा रही है. दूसरी ओर कांग्रेस और आप पार्टी के नेताओं का कहना है कि निष्पक्ष तरीके से चुनाव नहीं हुए हैं.  आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का आरोप लगा रहे हैं कि प्रेसिडिंग ऑफिसर ने काउंटिंग के दौरान एजेंट को आगे नहीं आने दिया. इस दौरान पेन से कुछ मार्किंग भी की गई ती. 

यह भी पढे़ं: राज्यसभा चुनाव कैसे होते हैं? आम जनता नहीं तो कौन डालता है वोट?  

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और आप की उम्मीदों को बड़ा झटका 
चंडीगढ़ मेयर चुनाव की इस वक्त पूरे उत्तर भारत में चर्चा हो रही थी, क्योंकि कांग्रेस और आप का गठबंधन हुआ था. इन नतीजों का असर आगामी लोकसभा चुनाव 2024 पर भी पड़ सकता है. गठबंधन के मिलाकर 20 वोट दे, लेकिन 8 वोट रद्द हो गए. ऐसे में बीजेपी बड़ा उलटफेर करने में कामयाब रही है. चुनाव नतीजों को लेकर टेंशन का माहौल था जिसकी वजह से नगर निगम बिल्डिंग के आसपास ट्रिपल लेयर सुरक्षा का बंदोबस्त किया गया है. चुनाव के दौरान 800 जवान तैनात रहे. 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में इस तारीख को लागू होगा UCC, बुलाया गया विधानसभा का सत्र

चुनाव की तारीख बढ़ाई गई 
पहले ये चुनाव 18 जनवरी को होना था, लेकिन चंडीगढ़ प्रशासन ने पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह की बीमारी के कारण 6 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया था. चुनाव की तारीख आगे बढ़ाए जाने का विरोध कांग्रेस और आप पार्षदों ने किया था. इसके बाद चुनाव 30 जनवरी को कराने का फैसला लिया गया. संख्या बल के लिहाज से गठबंधन उम्मीदवार की जीत पक्की मानी जा रही थी, लेकिन जब नतीजे आए तो बीजेपी बड़ा उलटफेर करने में कामयाब रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement