Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bharat Jodo Yatra: 145 दिन और 4,080 KM की पदयात्रा, आखिरी दिन से पहले जानें राहुल गांधी ने क्या हासिल किया?

कांग्रेस 2024 के विधानसभा चुनावों से पहले विपक्षी दलों को एकजुट करना चाहती है. श्रीनगर में इसी रणनीति को अमल में लाने की कोशिश कर रही है.

Bharat Jodo Yatra: 145 दिन और 4,080 KM की पदयात्रा, आखिरी दिन से पहले जानें राहुल गांधी ने क्या हासिल किया?

rahul gandhi bharat nyay yatra

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस की महत्वाकांक्षी भारत जोड़ो यात्रा, अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गई है. 7 सितंबर 2022 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई यह यात्रा श्रीनगर में खत्म हो रही है. राहुल गांधी ने 145 दिनों में कुल 4,080 किलोमीटर की यात्रा की है. उनकी इस यात्रा में विपक्ष के भी कई बड़ी नेता शामिल हुए हैं. कांग्रेस के लिए यह यात्रा इसलिए भी खास है क्योंकि इसे 2024 के विधानसभा चुनावों की तैयारियों से जोड़कर देखा गया है. 

कश्मीर से कन्याकुमारी तक साधने की कोशिश में राहुल गांधी कितना कामयाब हुए हैं, यह 2024 का लोकसभा चुनाव तय करेगा लेकिन राजनीतिक के जानकारों का एक धड़ा मानता है कि इससे कांग्रेस को चुनावों में फायदा पहुंच गया है. कांग्रेस ने कुल 21 राजनीतिक दलों को एसके स्टेडियम में होने वाली जनसभा में शामिल होने का न्योता दिया है. इस कार्यक्रम में विपक्ष शामिल होगा या नहीं, इस पर सस्पेंस बना हुआ है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जु खड़गे ने गृहमंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिखकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम की मांग की है. दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस की इस यात्रा से कई अहम दल दूरी बना सकते हैं. 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में विपक्ष के कम नेता नजर आए हैं. ममता बनर्जी, असदुद्दीन औवैसी, नवीन पटनायक और नीतीश कुमार जैसे नेता इस यात्रा में नजर नहीं आए.

राहुल गांधी ने श्रीनगर के लाल चौक पर फहराया तिरंगा, याद आ गए पंडित नेहरू

किन 21 दलों को कांग्रेस ने भेजा है न्योता?

श्रीनगर में कांग्रेस ने यूपीए गठबंधन के विस्तार की तैयारी कर रही है. श्रीनगर में तृणमूल कांग्रेस (TMC), जनता दल यूनाइटेड (JDU), राष्ट्रीय जनता दल (RJD), राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), तेलगू देशम पार्टी (TDP), समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) को न्योता भेजा है. इनके अलावा, द्रमुक, CPI, CPI (M), झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), रालोसपा, एचएएम, पीडीपी, एमडीएमके, वीसीके, आईयूएमएल, केएसएम, आरएसपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस को न्योता भेजा है. राहुल गांधी ने फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला दोनों को बुलाया है. तेजस्वी यादव और उनके पिता लालू यादव को भी राहुल गांधी ने न्योता भेजा है.

लाल चौक पर तिरंगा फहराकर भी घिरे राहुल गांधी, BJP ले गई सारा क्रेडिट, क्यों पीएम मोदी की हुई तारीफ, समझिए

क्या BJP गठबंधन के खिलाफ तैयार हो रही रणनीति?

कांग्रेस, बीजेपी गठबंधन के खिलाफ नए गठजोड़ की तैयारी कर रही है. कांग्रेस कोशिश कर रही है कि कैसे बड़ी पार्टियों को साध लिया जाए, जिससे बीजेपी के खिलाफ नई रणनीति तैयार हो सके. कांग्रेस के लिए अकेले बीजेपी के खिलाफ 2024 के लोकसभा चुनाव में उतरना आसान नहीं है. यह डगर बेहद मुश्किल है. यही वजह है कि कांग्रेस मजबूत गठबंधन चाहती है. देखते हैं कि मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व वाली कांग्रेस, अपने इस मिशन में कितनी कामयाब होती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement