Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress President Election Result: मल्लिकार्जुन खड़गे या शशि थरूर में से कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? जानिए सब कुछ

Congress President Election Result: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव का नतीजा आज आएगा. यह तय होगा कि खड़गे या शशि थरूर में से कौन बनेगा अध्यक्ष.

Congress President Election Result: मल्लिकार्जुन खड़गे या शशि थरूर में से कौन बनेगा कांग्रेस अध्यक्ष? जानिए सब कुछ

आज कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव (Congress President Election) के लिए 17 अक्टूबर को वोट डाले गए थे. आज वोटों की गिनती होगी. 24 साल बाद कांग्रेस को गैर-गांधी अध्यक्ष मिलने वाला है. 80 साल के मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) का मुकाबला 66 साल के शशि थरूर (Shashi Tharoor) से है. वोटों की गिनती सुबह 10 बजे शुरू होगी. गांधी परिवार ने औपचारिक तौर किसी का समर्थन नहीं किया है लेकिन यह माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी का एक बड़ा वर्ग मल्लिकार्जुन खड़गे के समर्थन में है. खुद शशि थरूर भी कह चुके हैं कि चुनाव में खड़गे को एकतरफा वरीयता और समर्थन दिया गया और उनके साथ भेदभाव हो रहा है.

कांग्रेस पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि मतगणना बुधवार सुबह 10 बजे से आरंभ होगी और उसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. कांग्रेस नेता के मुताबिक, देश के सभी मतदान केंद्रों से बैलट बॉक्स दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय लाए गए हैं. इन्हें कांग्रेस मुख्यालय के भीतर बने स्ट्रॉन्ग रूम में रखा गया है. वोटों की गिनती कांग्रेस मुख्यालय में ही होगी.

यह भी पढ़ें- पसमांदा मुसलमानों को क्यों लुभाना चाहती है BJP, क्या जातियों के सहारे 2024 साधने की है तैयारी? 

96 प्रतिशत मतदाताओं ने डाला वोट
माना जा रहा है कि मतगणना के मौके पर दोनों उम्मीदवारों के एजेंट के अलावा उनके समर्थक भी कांग्रेस मुख्यालय पहुंचेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9,500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया था कि करीब 96% मतदान हुआ. हालांकि, पूरे आंकड़े आने के बाद इसमें कुछ बदलाव हो सकता है.

यह भी पढ़ें- AAP के उभार से BJP की राह आसान, कांग्रेस के लिए चुनौती, क्या गोवा-उत्तराखंड होगा रिपीट? 

मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर इस चुनाव में उम्मीदवार हैं. गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते खड़गे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है. मतदान से पहले सोनिया गांधी ने कहा था, 'मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थी.' कांग्रेस के करीब 9,900 डेलीगेट पार्टी प्रमुख चुनने के लिए मतदान करने के योग्य थे. कांग्रेस मुख्यालय समेत लगभग 68 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ. 

22 साल बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हो रहा है चुनाव
कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं. इस बार पूरे 22 सालों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है. उन्होंने बताया कि इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा. इससे पहले सीताराम केसरी गैर-गांधी अध्यक्ष रहे थे.

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने क्यों कहा, बिलकिस बानो केस में गुजरात सरकार का जवाब बोझिल है? 

शशि थरूर ने कांग्रेस के निर्वाचकों से बदलाव अपनाने का साहस दिखाने का आह्वान करते हुए रविवार को कहा था कि वह जिन बदलावों के बारे में सोच रहे हैं, उनमें पार्टी के मूल्यों में कोई बदलाव नहीं होगा और केवल लक्ष्य पाने के तरीकों में परिवर्तन आएगा. वहीं, मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को कहा था कि अगर वह अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें पार्टी के मामलों में गांधी परिवार की सलाह और सहयोग लेने में कोई झिझक नहीं होगी, क्योंकि उस परिवार ने काफी संघर्ष किया है और पार्टी के विकास में बड़ा योगदान दिया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement