Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2024 से पहले ही INDIA में दरार? दिल्ली की सभी 7 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, AAP का भी पलटवार

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेताओं ने आम आदमी पार्टी के साथ लोकसभा चुनाव में गठबंधन का फैसला पार्टी नेतृत्व पर छोड़ दिया है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी तय करेंगे.

2024 से पहले ही INDIA में दरार? दिल्ली की सभी 7 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, AAP का भी पलटवार

Mallikarjun Kharge and Arvind Kejriwal (file Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 2024 लोकसभा चुनाव में एनडीए को टक्कर देने के लिए 26 विपक्षी दलों का बने 'INDIA' गठबंधन में दरार पड़ती नजर आ रही है. मुंबई में होने वाली इंडिया की आखिरी बैठक से पहले सीटों को लेकर खींचतान शुरू हो गई है. कांग्रेस ने दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने के नेतृत्व बुधवार को पार्टी की दिल्ली इकाई के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई. जिसमें राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात सीटों पर तैयारी करने और जमीनी स्तर पर संगठन को मजबूत करने का फैसला किया गया.

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेताओं ने आम आदमी पार्टी के साथ लोकसभा चुनाव में गठबंधन का फैसला पार्टी नेतृत्व पर छोड़ दिया, हालांकि पार्टी की राज्य इकाई के ज्यादातर नेताओं की राय गठबंधन के खिलाफ है. सूत्रों ने यह भी बताया कि मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने एकजुट होकर आगे बढ़ने और जमीनी स्तर पर संगठन को मजबूत करने की जरूरत पर जोर दिया. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दल हैं. कांग्रेस ने दिल्ली में सेवाओं से संबंधित विधेयक के मुद्दे पर पिछले दिनों संसद के मानसून सत्र में दोनों सदनों में आम आदमी पार्टी का समर्थन किया था, जबकि संदीप दीक्षित और अजय माकन जैसे कई नेताओं की राय इस मुद्दे पर अलग थी.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में फिर खतरे के निशान के ऊपर बह रही यमुना, पढ़ें इस बार राजधानी को किससे है खतरा  

'दिल्ली के लोगों के लिए हमारा संघर्ष जारी रहेगा'
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के नेताओं के साथ कांग्रेस अलाकमान की बैठक में संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल, पार्टी के दिल्ली प्रभारी दीपक बाबरिया, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार, वरिष्ठ नेता अजय माकन, जयप्रकाश अग्रवाल और कई अन्य नेता मौजूद थे. बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज दिल्ली कांग्रेस के नेताओं के साथ मंत्रणा हुई. दिल्ली प्रदेश का नवसंचार हमारी प्राथमिकता है, जिसमें सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं की सहभागिता जरूरी है. हमने दिल्ली को समृद्ध और खुशहाल बनाया था और आगे भी दिल्ली के लोगों के लिए हमारा संघर्ष जारी है.’ 

दिल्ली के नेताओं ने कहा कि बैठक में गठबंधन को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई, लेकिन इस बारे में कांग्रेस नेतृत्व जो भी फैसला करेगा वह सबको स्वीकार्य होगा. उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता दिल्ली में मोदी सरकार और केजरीवाल सरकार दोनों की ‘जन विरोधी’ नीतियों का विरोध करते रहेंगे. बैठक में शामिल रहे एक नेता ने कहा, ‘दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के ज्यादातर नेताओं की राय यही है कि आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस का जनाधार छीना है और ऐसे में पार्टी को उस जनाधार को फिर से हासिल करने के लिए प्रयास करना चाहिए. हमारी तैयारी सभी सात लोकसभा सीटों पर होगी. गठबंधन को लेकर कांग्रेस नेतृत्व जो भी फैसला करेगा, वो सभी लोग मानेंगे.’ 

ये भी पढ़ें- नूंह के बाद पानीपत में तनाव, तिरंगा यात्रा के दौरान मस्जिद में घुसी भीड़, लगाए नारे

AAP का बयान आया सामने
वहीं कांग्रेस की इस बैठक को लेकर आम आदमी पार्टी का बयान आया है. आप प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ऐसी बातें आते ही रहेंगी. जब 'INDIA' के सभी दल मुंबई में एकसाथ बैठेंगे तो सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा की जाएगी. सभी पार्टियों के राष्ट्रीय नेता आमने सामने बैठकर सीट बंटवारे को लेकर चर्चा करेंगे. तब फैसला होगा कि किसे कौनसी और कितनी सीटें मिलेंगी. यह बहुत आगे की बात है.

गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी 7 सीटों पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का सूपड़ा साफ हो गया था. हालांकि, त्रिकोणीय मुकाबले में मत प्रतिशत के लिहाज से कांग्रेस भाजपा के बाद दूसरे स्थान पर रही थी. AAP का वोट प्रतिशत तीसरे नंबर पर था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement