Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खतरनाक हुआ Cyclone Biparjoy, 145 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, PM मोदी ने की समीक्षा बैठक

Cyclone Biparjoy Live Updates: PM मोदी ने अधिकारियों निर्देश दिए कि संवेदनशील स्थानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जाए. हर स्थिति से निपटने के लिए सेना तैयार रहे.

खतरनाक हुआ Cyclone Biparjoy, 145 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, PM मोदी ने की समीक्षा बैठक

Cyclone biporjoy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. इसकी रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है. गुजरात से लेकर मुंबई तक अलर्ट जारी किया गया है. चक्रवात के दौरान 125 से 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ तूफान आ सकता है और हवा की रफ्तार 145 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बिपरजॉय से संबंधित हालात पर चर्चा की. यह चक्रवात गुरुवार को गुजरात के कच्छ क्षेत्र में दस्तक दे सकता है.

पीएम मोदी ने आसन्न चक्रवात से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए केंद्र और गुजरात सरकार की तैयारियों की समीक्षा के लिए यहां एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. इस चक्रवात का पाकिस्तान पर भी असर पड़ने की आशंका है. बैठक के बाद मोदी ने ट्वीट किया, 'हमारी टीम संवेदनशील क्षेत्रों से लोगों की सुरक्षित निकासी और आवश्यक सेवाओं का रखरखाव सुनिश्चित कर रही हैं. सभी की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना.' प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के एक बयान में कहा गया है कि मोदी ने वरिष्ठ अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव उपाय करने का निर्देश दिया कि संवेदनशील स्थानों में रहने वाले लोगों को राज्य सरकार द्वारा सुरक्षित रूप से निकाला जाए.

ये भी पढ़ें- Cowin Data नहीं हुआ लीक, सरकार की इस बात से आई लोगों के सांस में सांस

PM मोदी ने दिए ये आदेश
प्रधानमंत्री ने बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य और पेयजल जैसी सभी आवश्यक सेवाओं के रखरखाव को सुनिश्चित करने और किसी भी तरह की क्षति होने की स्थिति में उन्हें तुरंत बहाल करने का भी निर्देश दिया. उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जानवरों की सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए और उन्होंने हफ्ते में सातों दिन 24 घंटे चलने वाले नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का आदेश दिया. बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, पृथ्वी विज्ञान सचिव एम रविचंद्रन, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य कमल किशोर और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र शामिल हुए.

बैठक के दौरान आईएमडी ने बताया कि चक्रवात बिपारजॉय के 15 जून की दोपहर तक गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के पास मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच सौराष्ट्र और कच्छ को एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार करने की उम्मीद है. चक्रवात के दौरान 125 से 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ तूफान आ सकता है. हवा की रफ्तार 145 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. चक्रवात के प्रभाव में गुजरात के तटीय जिलों में भारी वर्षा होने की आशंका है, जिसमें 14-15 जून को कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर में अत्यधिक भारी वर्षा और पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जूनागढ़ में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा शामिल है.

ये भी पढ़ें- Indian GDP: भारत बना दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, GDP 3.75 ट्रिलियन डॉलर पहुंची

सेना तैयार, हेलीकॉप्टर से रखी जा रही नजर
पीएमओ के बयान में कहा गया है कि आईएमडी ने यह भी बताया कि वह छह जून को चक्रवाती प्रणाली की शुरुआत के बाद से सभी राज्यों और संबंधित एजेंसियों को नवीनतम पूर्वानुमान के साथ नियमित बुलेटिन जारी कर रहा है. गृह मंत्रालय चौबीसों घंटे स्थिति की समीक्षा कर रहा है और राज्य सरकार और संबंधित केंद्रीय एजेंसियों के संपर्क में है. पीएमओ ने बताया कि एनडीआरएफ की 12 टीम नावों, पेड़ काटने के उपकरणों और संचार उपकरणों के साथ तैनात है तथा 15 और दलों को तैयार रखा गया हैं. भारतीय तट रक्षक और नौसेना ने राहत, तलाश और बचाव कार्यों के लिए जहाजों और हेलीकाप्टरों को तैनात किया है. बयान में कहा गया है कि वायुसेना और सेना की अभियांत्रिकीय कार्यबल इकाइयां भी तैनाती के लिए तैयार हैं. तट पर निगरानी विमान और हेलीकॉप्टर तैनात हैं और सेना, नौसेना और तटरक्षक बल के आपदा राहत दल (डीआरटी) और चिकित्सा दलों (एमटी) को भी तैयार रखा गया है. (भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement