Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गंभीर चक्रवात में बदला Biparjoy, समुद्र में उठ रही लहरें, रेलवे ने 67 ट्रेनें की कैंसिल, देखें पूरी लिस्ट

Cyclone Biparjoy News: रेलवे ट्रेन संख्या 14311 बरेली –भुज आला हज़रत एक्सप्रेस और ट्रेन 12476 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-हापा सुपरफास्ट एक्सप्रेस समेत 67 गाड़ियों को रद्द कर दिया है.

गंभीर चक्रवात में बदला Biparjoy, समुद्र में उठ रही लहरें, रेलवे ने 67 ट्रेनें की कैंसिल, देखें पूरी लिस्ट

trains cancelled

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पूर्वी मध्य अरब सागर से उठ रहा बिपरजॉय तूफान (Biporjoy Cyclone)  गंभीर चक्रवात में बदल चुका है. मौमस विभाग की माने तो अगले 36 घंटों यह और शक्तिशाली हो जाएगा. इसके प्रभाव को देखते हुए गुजरात सरकार एहतियात कदम उठा रही है. अभी चक्रवात पोरबंदर से 350 किलोमीटर दूर है. लेकिन समुद्र में इसका असर अभी से देखने को मिल रहा है. समुद्र में लहरे उठना शुरू हो गई हैं. इस बीच खतरे को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 67  से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है.  बिपरजॉय के प्रभाव को कम करने के लिए रेलवे ने अपने आपदा प्रबंधन तंत्र को भी सक्रिय कर दिया है.

रेलवे ने अपने नेटवर्क पर भावनगर, महुवा, वेरावल से पोरबंदर, ओखा से हापा और गांधीधाम क्षेत्र सहित संवेदनशील खंडों की पहचान की है. अगर आप ट्रेन से कहीं सफर पर जाने वाले हैं तो एक बार रेलवे की लिस्ट जरूर चेक कर लें. कहीं ऐसा ना हो कि आप ट्रेन पकड़ने के लिए जाएं और वह कैंसिल हो. पश्चिम रेलवे ने चक्रवात संभावित क्षेत्रों में एहतियात के तौर पर 67 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द करने का फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें- खतरनाक हुआ Cyclone Biparjoy, 145 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, PM मोदी ने की समीक्षा बैठक

इन ट्रेनों को किया गया कैंसिल
रेलवे ने ट्रेन संख्या 14321, ट्रेन संख्या 14311 बरेली –भुज आला हज़रत एक्सप्रेस और ट्रेन 12476 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा – हापा सुपरफास्ट एक्सप्रेस समेत कई एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द किया है.रेलवे अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय परिवाहक ने अपने नेटवर्क और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और चक्रवात के प्रभाव को कम करने के लिए कई उपायों को लागू किया है. रेलवे ने जोनल रेलवे मुख्यालय में आपदा प्रबंधन कक्ष को सक्रिय कर दिया है और विभिन्न विभागों द्वारा चौबीसों घंटे निगरानी की जा रही है. उसने भावनगर, राजकोट, अहमदाबाद और गांधीधाम में मंडल मुख्यालयों में आपातकालीन नियंत्रण कक्षों का संचालन भी किया है.

trains cancelled list

उधर, पश्चिम रेलवे ने मुंबई से तटीय गुजरात की तरफ जाने वाली अपनी 56 ट्रेनों को उनके गंतव्य से पहले ही समाप्त कर दिया. रेलवे अगले तीन दिनों में कुछ ट्रेनों को रद्द करने पर भी विचार कर रहा है. पश्चिम रेलवे आपदा प्रबंधन कक्ष, हेल्प डेस्क और राहत ट्रेनों को तैयार रखने सहित कई उपाय कर रहा है. तटीय गुजरात में गांधीधाम, वेरावल, ओखा, पोरबंदर जाने वाली 56 ट्रेनों को अहमदाबाद, राजकोट और सुरेंद्रनगर में ही रोक दिया गया है. 13 जून से 15 जून के बीच करीब 95 ट्रेनों को रद्द करने का प्रस्ताव दिया जा रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement