Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyclone Hamoon: चक्रवात हामून हुआ खतरनाक, इन 7 राज्यों पर पड़ेगा असर, IMD ने जारी किया अलर्ट

Cyclone Hamoon Update: मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव का क्षेत्र पिछले छह घंटों के दौरान 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया.

Cyclone Hamoon: चक्रवात हामून हुआ खतरनाक, इन 7 राज्यों पर पड़ेगा असर, IMD ने जारी किया अलर्ट

Remal cyclone

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवात 'हामून' को लेकर मौमस विभाग ने एडवाइजरी जारी की है. मौसम विभाग ने कहा कि हामून खतरनाक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. इसका असर पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मिजोरम और मेघालय सहित 7 राज्यों में पड़ सकता है. इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. IMD ने मछुआरों से 25 अक्टूबर तक पश्चिम मध्य अरब सागर में नहीं जाने की सलाह दी है.

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव का क्षेत्र पिछले छह घंटों के दौरान 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया. उसने बताया कि सोमवार शाम 5.30 बजे कम दबाव की यह प्रणाली ओडिशा के पारादीप तट से लगभग 230 किमी दूर, पश्चिम बंगाल के दीघा से 360 किमी दक्षिण में और बांग्लादेश में खेपुपारा से 510 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में अवस्थित थी. आईएमडी ने बताया कि अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर इसके एक तीव्र चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है.’ 

ये भी पढ़ें- दशहरा रैली में आज आमने सामने होंगे उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे  

IMD ने बताया कि इस प्रणाली के गहरे दबाव के रूप में 25 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे के आसपास खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है. इस बीच ओडिशा सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है. उसने भारी बारिश होने की सूरत में प्रशासन से निचले इलाकों से लोगों को निकालने को भी कहा है. साथ ही लोगों से तटों पर नहीं जाने की सलाह दी है.

इन राज्यों में होगा चक्रवात तूफान का असर
मौसम वैज्ञानिक यू एस दास ने कहा कि यह चक्रवात ओडिशा तट से करीब 200 किलोमीटर दूर समुद्र में बढ़ेगी. इसके प्रभाव से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मिजोरम, मेघालय समेत 7 राज्यों में अगले दो दिनों में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है.’ आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर मंगलवार तक 80-90 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. उन्होंने कहा कि संभावित चक्रवात का ओडिशा पर कोई सीधा प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन कुछ दुर्गा पूजा पंडालों को नुकसान हो सकता है जो हवा की इतनी तेज गति का सामना करने के हिसाब से नहीं बने हैं.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर में बनना है पुजारी? जानिए कैसे भरें फॉर्म, कितनी मिलेगी सैलरी  

IMD ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती हवाओं की वजह से पिछले 24 घंटों में ओडिशा में लगभग 15 मिमी बारिश हुई और सोमवार व मंगलवार को तटीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है.  आईएमडी ने मछुआरों से बुधवार तक पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में और सोमवार-बुधवार के दौरान ओडिशा तट और उत्तरी बंगाल की खाड़ी के पास नहीं जाने को कहा है. इस बीच पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल में, मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को पूर्व मेदिनीपुर, कोलकाता और दक्षिण 24 परगना जिलों के कुछ हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने के साथ आंधी और मध्यम दर्जे की बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए दुर्गा पूजा आयोजकों ने पर्व के दौरान संभावित बारिश और तेज हवाओं से निपटने की तैयारियां तेज कर दी हैं. (भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement