Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Assembly Election : हरियाणा में बदली चुनाव की डेट, अब इस तारीख को पड़ेंगे वोट, जम्मू-कश्मीर में भी काउंटिंग की डेट में बदलाव

हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखों को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है. शनिवार को चुनाव को आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की नई तारीखों का ऐलान किया है.

Latest News
Assembly Election : हरियाणा में बदली चुनाव की डेट, अब इस तारीख को पड़ेंगे वोट, जम्मू-कश्मीर में भी काउंटिंग की डेट में बदलाव

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों में बदलाव. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखों (Haryana Assembly Election 2024 new dates) को लेकर एक नया अपडेट आया है. चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों में बदलाव किया है. अब हरियाणा में 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और 8 तारीख को काउंटिंग होगी. पहले राज्य में 1 अक्टूबर को वोटिंग होनी थी और नतीजे जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के साथ 4 अक्टूबर को आने थे. अब चुनाव आयोग ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों की मतगणना 4 अक्टूबर के बजाए 8 अक्टूबर को होगी.  जम्मू कश्मीर में मतदान की तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

क्यों बदली गईं तारीखें
निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मतदान अधिकारों और परंपराओं का सम्मान करने के लिए लिया गया है. आयोग ने कहा कि बिश्नोई समुदाय ने गुरु जम्भेश्वर की याद में आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को बरकरार रखा है. चुनाव आयोग ने बताया कि भारतीय बिश्नोई महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आग्रह किया था कि पीढ़ियों से पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के कई बिश्नोई परिवारों के लिए आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेना अति आवश्यक है. इस साल यह त्योहार 2 अक्टूबर को होगा और सिरसा, फतेहाबाद और हिसार में रहने वाले हजारों बिश्नोई परिवार मतदान के दिन राजस्थान की यात्रा करेंगे, जिससे उन्हें मतदान के अधिकार से वंचित कर दिया जाएगा.


यह भी पढ़ें - Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा में 1 फेज में होगा विधानसभा चुनाव, जानें वोटिंग से काउंटिंग तक पूरा शेड्यूल


भाजपा ने भी लिखा था पत्र
आपको बता दें कि हरियाणा में चुनाव की तारीख को लेकर प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी ने पत्र लिखा था. पत्र में हवाला दिया गया था कि चुनाव की तारीख से पहले और बाद में छुट्टियों के कारण वोटिंग प्रतिशत कम होने की आशंका है. यही वजह है कि भाजपा ने चुनाव आयोग को तारीखों में बदलाव के लिए पत्र लिखा था. 
ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement