Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chandni Chowk Hot Seat: जेपी अग्रवाल VS प्रवीण खंडेलवाल की लड़ाई में कौन पड़ेगा भारी? जानें इस सीट के सियासी मायने

Lok Sabha Elections 2024: चांदनी चौक सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. ऐसे में सवाल है कि क्या बीजेपी फिर से इस सीट पर जीत दर्ज कर पाएगी.

Latest News
Chandni Chowk Hot Seat: जेपी अग्रवाल VS  प्रवीण खंडेलवाल की लड़ाई में कौन पड़ेगा भारी? जानें इस सीट के सियासी मायने

Chandni Chowk Hot Seat (Photo - Social Media)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

लोकसभा चुनाव 2024 की लिस्ट में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कई जगहों पर उम्मीदवारों के नाम बदल दिए. बीजेपी की सबसे चौंकने वाली लिस्ट देश की राजधानी दिल्ली की रही. यहां बीजेपी ने 7 सीटों में से 6 सीटों पर अपने उम्मीदवार बदल दिए, जिसमें चांदनी चौक की सीट शामिल है. यहां से बीजेपी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद डॉ. हर्षवर्धन का टिकट काटकर व्यापारी प्रवीण खंडेलवाल पर भरोसा जताया है. वहीं, कांग्रेस ने जेपी अग्रवाल को मैदान में उतारा है. इन नेताओं के बीच होने वाला मुकाबला दिलचस्प होने जा रहा है.

प्रवीण खंडेलवाल व्यापारियों के सबसे बड़े संगठन कनफेडरेशन ऑफ इंडिया ट्रेडर्स के महासचिव हैं. वह व्यापारियों से जुड़े मुद्दों पर काफी मुखर रहते हैं. चांदनी चौक व्यापारियों का अड्डा है, ऐसे में प्रवीण खंडेलवाल की मजबूत पकड़ बीजेपी को फायदा पंहुचा सकती है. प्रवीण खंडेलवाल की पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज से 1980 में बीए और 1983 में एलएलबी किया था.


ये भी पढ़ें: Weather Update: किन राज्यों में सताएगी लू की लपट, घर से निकलने से पहले जान लें ये अपडेट


कौन हैं जेपी अग्रवाल

कांग्रेस के उम्मीदवार जेपी अग्रवाल की चांदनी चौक सीट पर काफी अच्छी पकड़ मानी जाती है. वह लोकसभा में उत्तर पूर्वी दिल्ली और चांदनी चौक का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और वह कांग्रेस के अनुभवी नेता हैं. उन्होंने 8 बार लोकसभा चुनाव लड़ा है और 4 बार जीत भी दर्ज की है. वह प्रवीण खंडेलवाल को इस सीट पर कड़ी चुनौती दे सकते हैं. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की है. इसके साथ ही उन्होंने ASVJ स्कूल से अपनी हाईस्कूल की पढ़ाई की है. 


ये भी पढ़ें: PM मोदी ने NDA उम्मीदवारों को लिखा खत, पहले चरण के मतदान से पहले दिया ये संदेश


जानिए चांदनी चौक सीट का इतिहास 

चांदनी चौक लोकसभा सीट पर पहला चुनाव 1957 में हुआ, तब कांग्रेस के राधा रमण ने जीत दर्ज की थी. 1962 में कांग्रेस, 1967 में भारतीय जनसंघ, 1971 में कांग्रेस और उसके बाद 1980, 1984 और 1989 के चुनाव में कांग्रेस को जीत मिली. बीजेपी को यहां पहली बार जीत मिली 1991 के चुनाव में मिली. 2019 तक हुए कुल 15 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 9 बार और बीजेपी को 5 बार जीत मिली है. 2019 में बीजेपी के डॉ. हर्षवर्धन 5,19,055 वोट मिला था और उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार जय प्रकाश अग्रवाल को हराया था. AAP उम्मीदवार पंकज कुमार गुप्ता तीसरे स्थान पर रहे थे. इस बार आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के साथ में है, ऐसे में बीजेपी को कड़ी टक्कर मिल सकती है. 

क्या है इस सीट का जातीय समीकरण

चांदनी चौक लोकसभा सीट के तहत आने वाली 10 विधानसभा सीटों में से 4 पर मुस्लिम वोटरों की संख्या ज्यादा है. इनमें बल्लीमारन, चांदनी चौक, सदर बाजार और मटिया महल शामिल है. चांदनी चौक लोकसभा सीट पर 8,48,303 पुरुष वोटर्स और  7,13,393 महिला वोटर्स हैं. इस संसदीय सीट पर लगभग 17 फीसदी वैश्य वोटर हैं, जबकि 14 प्रतिशत मुस्लिम समुदाय के हैं. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement