Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi: भारी बारिश से एक और दर्दनाक घटना, नाले में गिरने से मां-बेटे की मौत, जानिए क्यों हो रहे हैं ऐसे हादसे

पिछले हफ्ते ही तेज बारिश के कारण ओल्ड राजेंद्र नगर के एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में जलजमाव से तीन छात्रों की मौत हो गई थी. बुधवार को वैसी ही दर्दनाक घटना में दो लोगों की मौत हो गई है.

Latest News
Delhi: भारी बारिश से एक और दर्दनाक घटना, नाले में गिरने से मां-बेटे की मौत, जानिए क�्यों हो रहे हैं ऐसे हादसे

Delhi Rains

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

दिल्ली में बुधवार यानी कल तेज बारिश हुई है. केवल एक दिन की तेज बारिश से शहर में अफरा-तफरी का माहौल बन गया. कई इलाकों में जलजमाव के हालात पैदा हो गए. लोगों का घर से बाहर निकलना दूभर हो गया. इस दौरान नाले में बह जाने से दो लोगों की मौत भी हो गई. साथ ही दो अलग-अलग जगहों पर दो लोगों के घायल होने की भी सूचना है. इस भयावह स्थिति को देखते हुए आज स्कूलों को बंद करने की घोषणा की गई है. पिछले हफ्ते ही तेज बारिश के कारण ओल्ड राजेंद्र नगर के एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में जलजमाव होने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी. बुधवार को फिर से वैसी ही दर्दनाक घटना हुई है.  

तेज बारिश से दो की मौत, स्कूल हुए बंद
31 जुलाई यानी कल दिल्ली में हुई भारी बारिश से शहर के हर इलाके में जलजमाव देखने को मिला. इस दौरान गाजीपुर में 22 वर्षीय एक महिला तनुजा और उनका नन्हा सा बेटा प्रियांश नाले में गिर गया. दोनों की डूबने से मौत हो गई. भारी बारिश को लेकर दिल्ली के मौसम विभाग की तरफ से राष्ट्रीय बाढ़ दिशानिर्देश बुलेटिन में शहर के संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित किया है. साथ ही विभाग की तरफ से आम जनता को घर के भीतर ही रहने की सलाह दी गई है. लोगों को खिड़कियों, दीवारों और दरवाजों की सुरक्षा पर ध्यान देने के लिए कहा गया है. इस दौरान दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी की तरफ से तेज बारिश के चलते गुरुवार यानी आज स्कूलों को बंद रखने का ऐलान किया गया है.

कैसे हुआ ये दर्दनाक हादसा
गाजीपुर पुलिस के मुताबिक तनुजा अपने तीन साल के बेटे प्रियांश के साथ साप्ताहिक बाजार के लिए निकली थी. तेज बारिश से सड़कों पर जलभराव की स्थिति बन गई थी, जिसके कारण वो फिसल गई, और नाले में गिर पड़ी. उनके साथ उनका बेटा भी नाले में गिर गया. जलजमाव की वजह से दोनों पानी में बहने लगे, और फिर डूब गए. डूबने से दोनों की मौत हो गई. ये सारा हादसा गाजीपुर के खोड़ा कॉलोनी के नजदीक हुआ. घटनास्थल के पास एक नाले का निर्माण कार्य भी चल रहा था. मूसलाधार बारिश के चलते नॉर्थ दिल्ली के सब्जी मंडी क्षेत्र में स्थित रॉबिन सिनेमा के समीप एक इमारत ढह गई. इमारत के ढहने से एक शख्स बुरी तरह से घायल हो गया. वहीं, दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली में मौजूद वसंत कुंज इलाके में तेज बारिश से एक दीवार गिर गई. इस दीवार के ढहने से एक महिला जख्मी हो गई. इस दौरान तेज बारिश और खराब मौसम की वजह से दिल्ली और एनसीआर में यातायात भी पूरी तरह से प्रभावित रहा. 


यह भी पढ़ें- नर्सरी के छात्र ने तीसरी क्लास के स्टूडेंट को मारी गोली, बैग में छुपाकर स्कूल ले गया था हथियार 


क्यों हो रहे हैं ऐसे हादसे
इस तरह के हादसे दिल्ली में लगातार हो रहे हैं. एक भारी बारिश क्या होती है शहर का जीवन अस्त-व्यत हो जाता है. लोगों की जानें चली जाती हैं. सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि ऐसी घटनाएं बार-बार क्यों होती है. इन घटनाओं के पीछे सिस्टम की नाकामी है, और भ्रष्टाचार का मकड़जाल है. इन दोनों के कॉम्बो की वजह से ही इस तरह की घटनाएं बार-बार होती है. हाल ही में जब राउ IAS कोचिंग मामला हुआ था, तब कुटुंब ट्रस्ट की याचिका पर इसको लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई थी. सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस मनमोहन और जस्टिस तुषार राव की बेंच ने इस तरह के हालात के लिए म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफ दिल्ली (MCD) को जबरदस्त फटकार लगाई थी. बेंच की तरफ से कहा गया कि 'इस तरह के हादसे सिस्टम की नाकामी है. ऐसी घटना अधिकारियों की मिलीभगत के कारण घटित हुआ है. अब सब एक-दूसरे पर ब्लेम-गेम कर रहे हैं.' 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement