Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर बाइक और स्कूटर को नहीं मिलेगी एंट्री, जानिए और किन गाड़ियों पर है रोक

Delhi Mumbai Expressway Rules: NHAI ने एक नोटिफिकेशन जारी करके कहा है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस पर धीमी गाड़ियां चलाने की अनुमति नहीं होगी.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर बाइक और स्कूटर को नहीं मिलेगी एंट्री, जानिए और किन गाड़ियों पर है रोक

Delhi Mumbai Expressway

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का पहला सेक्शन देश को समर्पित कर दिया गया है. 246 किलोमीटर का यह पहला हिस्सा दिल्ली से दौरा होते हुए लालसोट रेलवे स्टेशन तक जाता है. अब नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने एक नोटिफिकेशन जारी करके बताया है कि इस सड़क पर बाइक, स्कूटर, तीन पहिया वाहन, ट्रैक्टर और नॉन मोटराइज्ड व्हीकल की एंट्री नहीं होगी. NHAI का तर्क है कि तेज रफ्तार वाली इस सड़क पर धीमी गाड़ियां होने से हादसा हो सकता है इसलिए ऐसा फैसला लिया गया है.

NHAI चीफ संतोष कुमार यादव के मुताबिक, इस एक्सप्रेसवे को हाई स्पीड कॉरिडोर जैसा बनाया गया है. इसमें अलग-अलग गाड़ियों के लिए अधिकतम स्पीड 80 से 120 किलोमीटर प्रतिघंटा है. बाइक और अन्य गाड़ियों के लिए वैकल्पिक रूट और रोड उपलब्ध कराए गए हैं. कंट्रोल ऑफ नेशनल हाइवे एक्ट, 2002 की धारा 35 के तहत कहा गया है कि मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर मोटरसाइकिल, स्कूटर, तीन पहिया वाहन, बैलगाड़ी, ट्रैक्टर आदि चलाने की अनुमति नहीं है.

यह भी पढ़ें- Amit Shah की सुरक्षा में चूक, एकनाथ शिंदे का करीबी बताकर काफिले में खुसा शख्स

देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे
एक हफ्ते पहले शुरू हुई इस सड़क को देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारी है. फिलहाल, पीएम मोदी ने 12 फरवरी को इसके दिल्ली-दौसा सेक्शन का उद्घाटन किया है. दिल्ली से दौसा तक इसकी लंबाई 246 किलोमीटर है. आठ लेन का यह एक्सप्रेसवे हरियाणा में सोहना के पास नए नेशनल हाइवे 248A से शुरू होता है. इसके पूरा हो जाने के बाद दिल्ली से मुंबई का सफर कम समय में पूरा हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- Nikki Yadav की हत्या में शामिल था साहिल का परिवार? दिल्ली पुलिस ने रिश्तेदारों को किया गिरफ्तार

फिलहाल, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान को जोड़ रहा यहा एक्सप्रेसवे आगे चलकर महाराष्ट्र तक पहुंचेगा. दिल्ली से महाराष्ट्र के बीच यह सड़क राजस्थान में दौसा, लालसोट, सवाई माधोपुर, कोटा, एमपी में रतलाम, गुजरात में गोधरा, सूरत, दादरा नगर हवेली और दमन दीव से होते हुए मुंबई के पनवेल में नेशनल हाइवे 348 पर खत्म होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement