Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भीषण गर्मी, पानी की किल्लत और अब बिजली गुल... घनघोर संकट से जूझ रही दिल्ली

Delhi Power Cut: आतिशी ने बताया कि पावर कट की वजह से ITO, सुखदेव विहार, आश्रम, सरिता विहार समेत पूर्वी दिल्ली और दक्षिण दिल्ली के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई.

Latest News
भीषण गर्मी, पानी की किल्लत और अब बिजली गुल... घनघोर संकट से जूझ रही दिल्ली

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

देश की राजधानी दिल्ली इन दिनों घनघोर संकट से जूझ रही है. भीषण गर्मी में एक तरफ लोग पानी के लिए तरस रहे हैं. वहीं अब बिजली का संकट (Delhi Power Cut) भी गहरा गया है. दिल्ली के कई इलाकों में कुछ घंटे से बड़ा पावर कट हुआ है. दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने इसको लेकर बयान आया है. उन्होंने कहा कि यूपी के मंडोला में एक पावर ग्रिड में आग लगी है. जिसकी वजह से राजधानी के कई हिस्सों में पावर कट हुआ है.

आतिशी ने बताया कि यूपी के इस सब स्टेशन से दिल्ली को 1500 मेगावॉट की बिजली मिलती है. हम अन्य पावर हाउस से इसे लिंक करने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन यह गंभीर चिंता का विषय है कि भीषण गर्मी के दौरान देश का इलेक्ट्रिसिटी इंफ्रास्ट्रक्चर फेल हो रहा है. मैं आज ही केंद्र सरकार के नए ऊर्जा मंत्री मनोहरलाल खट्टर, PGCIL के अध्यक्ष और NTPC के अध्यक्ष से समय मांगूंगी.'

उन्होंने बताया कि दिल्ली में बहुत सीमित बिजली उत्पाद होता है. यहां ज्यादातर बिजली अलग-अलग राज्यों से आती है. यह बहुत चिंता की बात है कि आज हमारे देश का जो राष्ट्रीय स्तर का इलेक्ट्रिसिटी इंफ्रास्ट्रक्चर है वह फेल हो चुका है.

आतिशी ने कहा कि दोपहर करीब 2 बजे से राजधानी के कई इलाकों में पावर कट हुआ. इससे ITO, सुखदेव विहार, आश्रम, सरिता विहार समेत पूर्वी दिल्ली और दक्षिण दिल्ली के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई.

पानी की किल्लत पर क्या बोलीं?
केजरीवार सरकार की मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से हीटवेव चल रही है. इसकी वजह से दिल्ली में पानी की खपत बढ़ गई है. अनुमान है कि दिल्ली में 1000 MGD पानी का उत्पादन होता है, जो यहां की मांग को पूरा करता है. 10 जून का आंकड़ा बताता है कि दिल्ली में पानी का उत्पादन 958 MGD पर है.  इसका मतलब दिल्ली में 40-45 MGD पानी का कम उत्पादन हो रहा है.

उन्होंने कहा कि इस कमी को कैसे पूरा किया जाए इसको लेकर रेवेन्यू डिपार्टमेंट की जो 'क्विक रिस्पॉन्स टीमें' हमने बनाई थी वो पानी के रिसाव की जांच के लिए आज से अपना काम शुरू कर रही हैं.'

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement