Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA TV Show: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद बौखलाया पाकिस्तान, सोशल मीडिया पर चलाया ये हैशटैग

DNA TV Show: पाकिस्तान ने बाबरी मस्जिद का राग अलापा और कहा कि मंदिर बाबरी मस्जिद को तोड़कर बनाया गया है. आइए जानते हैं कि सोशल मीडिया पर पाकिस्तान ने क्या कुछ कहा...

Latest News
DNA TV Show: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद बौखलाया पाकिस्तान, सोशल मीडिया पर चलाया ये हैशटैग

DNA TV Show

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 22 जनवरी 2024 का दिन भारतीय इतिहास में दर्ज हो गया. जब प्रभु श्रीराम की भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की गई. प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन ऐसा लगा मानों पूरे देश ने दिवाली मनाई हो, पूरा भारत ही राममयी हो गया.  घर-घर प्रभु श्रीराम के आगमन पर दीप जलाए गए. राम मंदिर बनने का उत्सव भारत के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में मनाया गया लेकिन करोड़ों भारतीयों की खुशी पड़ोसी देश पाकिस्तान को बर्दाश्त नहीं हुई. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने राम मंदिर निर्माण को लेकर लिखित बयान जारी किया, जिसके जरिये इस देश ने अपनी खीज निकाली. पाकिस्तान ने बाबरी मस्जिद का राग अलापा और कहा कि मंदिर बाबरी मस्जिद को तोड़कर बनाया गया है. 

 पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर किया लेकिन भारत में हिंसा फैलाने की साज़िश पर्दे के पीछे से भी की गई. दरअसल, पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के इशारे पर प्राण प्रतिष्ठा के दिन भारत में हिंसा फैलाने की साज़िश हुई थी. पाकिस्तान चाहता था कि भारत में हिंदू और मुसलमानों के बीच दंगे भड़कें. इसके लिए सोमवार की सुबह से ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर #BabriZindaHai ट्रेंड करवाया जा रहा था. जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर #BabriZindaHai ट्रेंड कर रहा था, ठीक इसी समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया पूरी कर रहे थे. खास बात ये कि #BabriZindaHai हैशटैग के साथ कई उकसाने वाली बातें लिखी जा रही थी. 

ये भी पढ़ें: Ram Mandir Darshan: अयोध्या में भीड़ को संभालने के लिए 8 मजिस्ट्रेट तैनात, वाहनों की एंट्री पर लगाई रोक
 

BabriZindaHai ट्रेंड कराने के पीछे कौन है?

हमारी पड़ताल में पता चला कि भारतीय समय के मुताबिक 22 जनवरी की सुबह साढ़े 6 बजे X पर #BabriZindaHai के साथ पहला पोस्ट किया गया था, ये पोस्ट पाकिस्तान में Active एक Bot X अकाउंट से किया गया था. Hashtag Analyzer के नतीजों के मुताबिक #BabriZindaHai हैशटैग के साथ 25 फीसदी पोस्ट पाकिस्तान से की गई थी, इसके बाद दोपहर 11 बजे के बाद कुछ Verified Accounts से इसी हैशटैग के साथ पोस्ट की गई और इसे आगे बढ़ाया गया. सोमवार की दोपहर तक जब रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो रही थी, भारत में #BabriZindaHai ट्रेंड करने लगा.

Hashtag की Reverse Analysis करने पर हमें #BabriZindaHai हैशटैग पर पाकिस्तान के दो शहरों इस्लामाबाद और पेशावर के Digital Footprints भी मिले है. यानी पाकिस्तान के इन दो शहरों से हैशटैग के साथ सबसे पहले पोस्ट किये गये, ज्यादातर पोस्ट ऐसे अकाउंट से की गई, जिन्हें देखकर ऐसा लग रहा था कि अकाउंट होल्डर कोई भारतीय है लेकिन जब हमने पड़ताल की तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन पाकिस्तान ने जो प्रोपेगैंडा चलाया था, उसे काफी हद तक नाकाम कर दिया गया लेकिन फिर भी देश के कई हिस्सों में पाकिस्तानी प्रोपेगैंडा का असर साफ दिखा. जहां रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर निकाली गई, शोभायात्रा में मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों ने खलल डालने की कोशिश की. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement