Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आज आसमान में दिखेगा चांद का दुर्लभ नजारा, यह खगोलीय घटना देखकर हो जाएंगे हैरान

Super Moon 2023: अगस्त के महीने में हमें दो सुपर मून देखने का मौका मिल रहा है. पहला सुपर मून अगस्त की पहली तारीख को दिखेगा तो वहीं दूसरी सुपर मून 30 अगस्त को देखा जा सकता है.

आज आसमान में दिखेगा चांद का दुर्लभ नजारा, यह खगोलीय घटना देखकर हो जाएंगे हैरान

Supermoon Photos 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगस्त के महीने में कई खगोलीय घटनाएं होने वाली है. इस महीने आसमान में सुपरमून के अलावा ब्लूमून भी देखने को मिलेगा. इस दौरान चंद्रमा का आकार सामान से 14% बड़ा दिखाई देगा. इसके साथ ही चंद्रमा प्रतिदिन की अपेक्षा 30% ज्यादा चमकीला नजर आएगा. आइए जानते हैं कि भारत में सुपरमून कब और कैसे दिखाई देगा. 

आसमान में पहला सुपरमून आज यानी 1 अगस्त 2023 को नजर आने वाला है. 1 अगस्त का सुपरमून 9 बजकर 30 मिनट EDT ( 2 अगस्त को 12:01 बजे IST) पर आसमान में उदय होगा. इसके साथ ही बुधवार की सुबह 5 बजकर 1 मिनट EDT ( 2 अगस्त को 2:41 बजे IST) पर अस्त हो जाएगा. 1 अगस्त 2023 को स्टर्जन चंद्रमा दिखेगा. जानकारी के लिए बता दें कि पारंपरिक रूप से अगस्त माह में पड़ने वाले सुपरमून को स्टर्जन चंद्रमा कहा जाता है.

कैसे देख पाएंगे सुपरमून? 

इस खगोलीय घटना को देखने के लिए आपको किसी भी प्रकार के उपकरण की आवश्यकता नहीं है लेकिन अगर आप इसका अनुभव और अच्छी तरीके से करना चाहते हैं तो दूरबीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि 2018 के बाद यह पहली बार है कि जब 1 महीने में दो सुपरमून दिखाई दे रहे हैं. ऐसा अब 2037 तक नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- शरद पवार ने पीएम मोदी से हाथ मिलाने के बाद कसा तंज, जानिए क्या कहा 

क्यों कहा जाता है सुपरमून? 

सुपर मून, चांद से जुड़ी एक बेहद दुर्लभ घटना होती है, जिसे आप साल में सिर्फ दो-तीन बार ही देख सकते हैं. सुपर मून जिस दिन होता है, उस दिन चंद्रमां का आकार आम दिनों से कहीं ज्यादा बड़ा दिखता है. चांद हमारी पृथ्वी का चक्कर लगाता है, लेकिन यह पूरी तरह गोल न होकर अंडाकार होगा है. इस कारण से चांद और पृथ्वी के बीच की दूरी बदलती रहती है. एक अगस्त को चांद पृथ्वी से 357,530 किमी दूर होगा. पृथ्वी से चांद की दूरी 3.6 लाख किमी से 4 लाख किमी तक बदलती रहती है. 

पढ़ें- Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में क्यों हुआ बवाल? अब तक 3 की मौत, स्कूल-कॉलेज बंद

क्या है सुपर मून और ब्लू मून में अंतर?

अगस्त के महीने में दो सुपरमून दिखने का मौका मिलेगा.  पहला एक अगस्त को दिखेगा तो दूसरा 30 अगस्त की रात की पहली तारीख को दिखेगा. वहीं, 30 अगस्त के दिन चांद पृथवी से और नजदीक आ जाएगा और बीच का फासला सिर्फ 357,344 किमी का रह जाएगा. एक ही महीने में यह दूसरा फुल मून होगा, इसलिए इसे ब्लू मून कहा जा रहा है. आपको बता दें कि इससे पहले जून के महीने में भी एक सुपर मून देखने को मिला था, जिसे स्ट्रॉबेरी मून का नाम दिया गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement