Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uttarakhand Earthquake: फिर कांपी धरती, दिल्ली-NCR के बाद उत्तराखंड में भूकंप के झटके, दहशत में लोग

Earthquake in Uttarakhand: देश में पिछले कुछ समय से भूकंप के झटके महूसस किए जा रहे हैं. दिल्ली-NCR के बाद अब उत्तराखंड में भूकंप आया है.

Uttarakhand Earthquake: फिर कांपी धरती, दिल्ली-NCR के बाद उत्तराखंड में भूकंप के झटके, दहशत में लोग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली-NCR के बाद उत्तराखंड (Uttarakhand Earthquake) में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी के अनुसार, भूकंप के ये झटके पिथौरागढ़ जिले से 48 किलोमीटर उत्‍तर-पूर्व में महसूस किए गए हैं. रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है. सुबह करीब 9 बजकर 11 मिनट पर आए भूकंप के झटकों से लोग दहशत में आ गए हैं.

भूकंप की वजह से किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है. बताया जा रहा है कि जिस भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग अपने घरों से बाहर की तरफ दौड़ पड़े. हालांकि गनीमत यह रही कि भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं थी. राज्य में पिछले 15 दिन में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इससे पहले 5 अक्टूबर को उत्तरकाशी में भूकंप आया है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्‍मोलॉजी ने बताया था कि 5 अक्टूब की आधी रात को 3 बजकर 49 मिनट पर 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था.

यह भी पढ़ें- बीजेपी सांसद का दावा, 'लोकसभा में सवाल पूछने के लिए महुआ मोइत्रा ने लिए कैश और गिफ्ट'

दिल्ली-NCR में हिली थी धरती
इससे पहले रविवार यानी 15 अक्टूबर को दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. राष्‍ट्रीय भूकंप केंद्र ने बताया कि स्‍थानीय समय के अनुसार दोपहर बाद लगभग 4:08 बजे भूकंप आया. इसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 3.1 मापी गई. इसका केंद्र हरियाणा के फरीदाबाद में था जो दिल्‍ली की सीमा से सटा हुआ है. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई पर था. भूकंप के झटके आते ही लोग अपने घरों और कार्यालयों से भागकर बाहर निकल गए. लोगों ने बताया कि उन्‍होंने भूकंप के तेज झटके महसूस किए. कुछ दिन पहले भी राष्‍ट्रीय राजधानी, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में भूकंप आया था.

5 भूकंप जोन में शामिल है उत्तराखंड
बता दें कि उत्तराखंड उन 4-5 भूकंप जोन में शामिल है, जहां अक्सर भूकंप की संभावना बनी रहती है. उत्तराखंड के 5 अति संवेदनशील भूकंप जोन की बात करें तो रुद्रप्रयाग (अधिकांश भाग), पिथौरागढ़,  बागेश्वर, चमोली, उत्तरकाशी जिले आते हैं. इसके अलावा नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर, हरिद्वार, पौड़ी और अल्मोड़ा जोन 4 के अतंर्गत आते हैं. गौरतलब है कि भूकंप के लिहाज से जोन 4 और 5 अतिसंवेदनशील माने जाते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement