Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जम्मू-कश्मीर में एक ही दिन में भूकंप के 5 झटके, बंद किये गए स्कूल

Jammu Kashmir Earthquake: अधिकारियों ने बताया कि अभी तक भूकंप से जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है. भूकंप के ताजा झटकों के कारण प्रशासन ने डोडा और किश्तवाड़ जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश दे दिए हैं.

जम्मू-कश्मीर में एक ही दिन में भूकंप के 5 झटके, बंद किये गए स्कूल

jammu kashmir earthqake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में भूकंप के एक दिन बाद 14 जून को जम्मू क्षेत्र में लगातार चार झटके महसूस किए गए. एक ही दिन में आए इतने झटकों से लोगों के बीच दशहत का माहौल है. भूकंप के ताजा झटकों के कारण प्रशासन ने डोडा और किश्तवाड़ जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश दे दिए हैं. अधिकारियों ने बताया कि अभी तक भूकंप से जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है. 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, इसका केंद्र पांच किलोमीटर की गहराई में था. इससे पहले, डोडा में सुबह 7.56 बजे 3.5 तीव्रता के झटके दर्ज किए गए थे और भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में था. अधिकारियों ने बताया कि इस भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है.

इसे भी पढ़ें- Telangana Politics: कांग्रेस पर गरम, बीजेपी पर नरम, कौन सा राजनीतिक दांव खेल रहे हैं के चंद्रशेखर राव?

देर रात आए थे भूकंप के झटके 

आंकड़ों के मुताबिक, देर रात भी दो और भूकंप के झटके आए थे. सबसे पहले सुबह  2.20 बजे डोडा जिले में 10 किलोमीटर की गहराई में 4.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया. दूसरे भूकंप की तीव्रता  2.8 थी, जो कटरा से 74 किलोमीटर पूर्व में सुबह 2.43 बजे आया. इसका केंद्र पांच किलोमीटर की गहराई में था. डोडा जिले में 5.4 की तीव्रता वाले भूकंप के एक दिन बाद ये चार झटके महसूस किए गए. इसकी वजह से कुछ इमारतों में दरारें आ गईं. जिसमें 5 लोग घायल भी हो गए. 

बंद किये गए स्कूल 

भद्रवाह के अतिरिक्त उपायुक्त (एडीसी) दिलमीर चौधरी ने पीटीआई को बताया कि जिलाधिकारी ने छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है. इसके साथ उन्होंने अपील की कि लोग डरे नहीं क्योंकि इससे स्थिति और खराब हो सकती है. उन्होंने कहा कि घबराने के बजाय इस तरह की घटना से निपटने के लिए तैयार रहें. 

इसे भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy: सिर्फ गुजरात नहीं आपके राज्य में भी पड़ेगा बिपरजॉय तूफान का असर, आसमान में होगा बड़ा खेल

जानिए क्यों आते हैं भूकंप?

भूकंप के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकराना है. पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement