Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शिवसेना के शिंदे गुट को मिला 'दो तलवारें और एक ढाल' चुनाव चिह्न

चुनाव आयोग ने शिवसेना के शिंदे गुट को 'दो तलवारें और एक ढाल' चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया है. ठाकरे गुट को चुनाव चिह्न के रूप में मशाल दिया गया था...

शिवसेना के शिंदे गुट को मिला 'दो तलवारें और एक ढाल' चुनाव चिह्न

चुनाव चिह्न के साथ एकनाथ शिंदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के नेतृत्व वाले शिवसेना (Shiv Sena) को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया है. उन्हें चुनाव चिह्न के रूप में 'दो तलवारें और एक ढाल' दिया गया है. इसकी जानकारी चुनाव आयोग ने मंगलवार को दी. ध्यान रहे कि चुनाव आयोग ने पहले ही शिंदे गुट को 'बालासाहेबंची शिवसेना' नाम दिया था. आयोग ने कहा कि अगर यह गुट अंधेरी (पूर्व) विधानसभा उपचुनाव में अपना कैंडिडेट उतारने का फैसला करता है कि तो वह ‘दो तलवार और एक ढाल’ चुनाव चिह्न का उपयोग कर सकेगा.

चुनाव आयोग ने मंगलवार को कहा कि उसने ‘दो तलवारें और एक ढाल’ को स्वतंत्र चुनाव चिह्न घोषित करने का फैसला किया है. ध्यान रहे कि शिंदे गुट ने आयोग से चुनाव चिह्न के रूप में पीपल का पेड़, तलवार और ढाल और सूर्य का विकल्प दिया था.

यह भी पढ़ें, उद्धव ठाकरे को मिला नया सिंबल 'मशाल', पार्टी का नाम 'शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे'

ध्यान रहे कि शिंदे गुट ने पहले पार्टी के आधिकारिक चुनाव चिह्न 'धनुष और तीर' पर दावा किया था. लेकिन, विवाद की वजह से चुनाव आयोग ने फिलहाल इस चिह्न को अपने पास सुरक्षित (फ्रीज) रख लिया और अस्थाई रूप दोनों गुटों को चुनाव चिह्न आवंटित करने का निर्णय लिया.

गौरतलब है कि सोमवार को चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट को जलता हुआ मशाल चिह्न आवंटित किया था. मशाल चुनाव चिह्न मिलने के बाद शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट ने मंगलवार को जलती हुई मशाल लेकर मुंबई में पार्टी संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे के स्मारक तक मार्च भी किया.

यह भी पढ़ें, क्यों फ्रीज किया गया शिवसेना का चुनाव चिह्न? अब क्या चुनेंगे उद्धव और शिंदे? जानें पूरा मामला 

ठाकरे गुट ‘मशाल’ चुनाव चिह्न के साथ अंधेरी (पूर्व) सीट पर उपचुनाव लड़ेगा. शिवसेना के विधायक रमेश लटके के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव कराया जा रहा है. इसमें ठाकरे गुट और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच सीधा मुकाबला होगा.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement