Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Farmers Protest: किसान आज करेंगे ट्रैक्टर मार्च, घर से निकलने से पहले जान लें ट्रैफिक प्लान

Farmers Tractor March: पिछले दो हफ्तों से आंदोलन कर रहे किसान अब ट्रैक्टर मार्च निकालने जा रहे हैं. इसके लिए कई जगहों पर ट्रैफिक डायवर्जन भी लागू किया जा रहा है.

Latest News
Farmers Protest: किसान आज करेंगे ट्रैक्टर मार्च, घर से निकलने से पहले जान लें ट्रैफिक प्लान

Tractor March (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हरियाणा और पंजाब के दर्जनों किसान संगठनों से जुड़े हजारों किसान 13 फरवरी से ही दिल्ली आने की कोशिश कर रहे हैं. हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर और खनौरी बॉर्डर पर हजारों किसान जुटे हुए हैं जिन्हें भारी बैरिकेडिंग करके रोका गया है. अब किसान देशभर में ट्रैक्टर मार्च करने वाले हैं. संयुक्त किसान मोर्चा ने आज देश के नेशनल हाइवे और स्टेट हाइवे पर ट्रैक्टर मार्च निकालने की योजना बनाई है. किसानों की मांग है कि भारत विश्व व्यापार संगठन (WTO) से बाहर आए, इसीलिए किसान आज 'WTO क्विट डे' मनाएंगे. ट्रैक्टर मार्च की वजह से लोगों को समस्या न हो इसके लिए नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक अडवाइजरी जारी की है.

संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक, दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा और इस दौरान ट्रैफिक को बाधा नहीं पहुंचाई जाएगी. दरअसल, आज से ही अबूधाबी में WTO का 13वां मंत्री स्तरीय सम्मेलन शुरू हो रहा है जो कि 29 फरवरी तक चलेगा. किसानों की मांग है कि खेती को WTO से मांग रखा जाए. बता दें कि किसानों की 13 मांगों में से एक यह भी है कि भारत WTO से बाहर आ जाए और सभी FTAs को रद्द कर दे.


यह भी पढ़ें- बिहार के कैमूर में भीषण हादसा, कार-बाइक टक्कर में 9 की मौत


दरअसल, कृषि निर्यात से जुड़े प्रमुख देशों ने प्रस्ताव दिया है कि 2034 तक खेती को समर्थन देने वाले WTO के सदस्य देशों के अधिकारों में 50 प्रतिशत की कटौती की जाए. किसानों की मांग है कि भारत सरकार इस प्रस्ताव के खिलाफ अन्य विकासशील देशों का समर्थन जुटाए और इसका विरोध करे. इसी के मद्देनजर यह ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा.

नोएडा का ट्रैफिक प्लान
किसानों के ट्रैक्टर मार्च को ध्यान में रखते हुए नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक प्लान जारी किया है. नोएडा में यमुना एक्सप्रेसवे के नीचे भोले, भाईपुर, मेहंदीपुर से फरेदा कट तक सिंगल लेन में ट्रैक्टर मार्च निकाला जाना है.


यह भी पढ़ें- कच्ची छत और बिस्तर पर पिता, बेटा IIT से पढ़ बना DRDO में वैज्ञानिक


नोएडा पुलिस ने कहा है कि दिल्ली और नोएडा से सभी बॉर्डर पर आज बैरियर लगाकर सघन चेकिंग की जाएगी. दिल्ली बॉर्डर पर जाने वाले रास्तों, यमुना एक्सप्रेस-वे, लुहारली टोल प्लाजा समेत कई अन्य रास्तों पर ट्रैफिक डायवर्जन लागू किया जाएगा. ऐसे में बेहतर होगा कि अगर इन रास्तों पर जाना है या दिल्ली जाना है तो मेट्रो का इस्तेमाल करें.

यमुना-एक्सप्रेस-वे से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस के रास्ते दिल्ली जाने वाले और सिरसा से परीचौक होकर सूरजपुर जाने वाले रास्ते पर मालवाहक गाड़ियों की एंट्री बैन होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement