Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

56 सालों बाद बिहार में कोसी का कहर, बढ़ते जल स्तर से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, सरकार ने जारी किया अलर्ट

Bihar flood: बिहार का शोक कहे जाने वाली कोसी नदी एक बार फिर से उफान पर है. इस नदी पर बने बैराजों से पानी छोड़े जाने के कारण राज्य के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालत हो गए हैं.

Latest News
56 सालों बाद बिहार में कोसी का कहर, बढ़ते जल स्तर से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, सरकार ने जार��ी किया अलर्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bihar flood: कोसी नदी को बिहार का शोक कहा जाता है जब जब ये नदीं उफान पर होती है राज्य में नई तबाही को जन्म देती है. अब एक बार फिर से कोसी नदी ने रौद्र रूप धारण किया है. इसकी वजह से राज्य सरकार ने किनारों से सटे लोगों से सावधान रहने की अपील की है.

दरअसल कोसी नदी पर बने बीरपुर और वाल्मिकीनगर बैराजों से सुबह पांच बजे तक कुल 6.61 लाख क्यूसेक से भी ज्यादा पानी छोड़ा गया. पिछले 56 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब इतनी ज्यादा मात्रा में पानी छोड़ा गया है. पानी छोड़े जाने के बाद राज्य के उत्तरी, दक्षिणी और मध्य हिस्सों में बाढ़ की चेतावनी जारी की है.

अधिकारियों ने कहा कि इससे 13 जिलों के 16.28 लाख से अधिक लोगों की स्थिति खराब हो सकती है. जल संसाधन विभाग की टीमें 24 घंटे मौके पर मौजूद है और तटबंधों की निगरानी कर रही हैं. किसी भी तरह का कटाव या खतरे का पता चलते तुरंत उसकी मरम्मत की जा सके. 


यह भी पढ़ें- राजस्थान में किस रिवाज के बदलने की बात कह रहे हैं मल्लिकार्जुन खड़गे?


राज्य के जल संसाधन मंत्री विजय कुमार ने बिहार के लोगों से कहा है कि डरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि  'पिछले दो-तीन दिनों से लगातार बारिश के बाद राज्य भर में गंडक, कोसी, बागमती, बूढ़ी गंडक, कमला बलान और महानंदा, बागमती और गंगा नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. 

नेपाल बाढ़ का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा है कि 'नेपाल के कारण सीमावर्ती जिलों में कई स्थानों पर नदियां खतरे के स्तर को छू रही हैं या खतरे के स्तर से ऊपर बह रही हैं. वहीं जो क्षेत्र पहले से बाढ़ से प्रभावित वहां अभी भी बारिश हो रही है.'

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement